Lockdown के समय में अपने घर का ऐसे रखें ख्याल, दूर होगी नेगेटिविटी

वास्तु विशेषज्ञ और न्यूमरोलॉजिस्ट राहुल सिंह कहते हैं, ‘घर में धूल, उदासी, बदबू आदि का प्रभाव बहुत नकारात्मक होता है. 

Lockdown के समय में अपने घर का ऐसे रखें ख्याल, दूर होगी नेगेटिविटी
इस समय आपको चाहिए घर में हरापन, ताजगी और खुशबू.’ ऐसा करने के लिए आप ये उपाय आजमा सकते हैं.

नई दिल्ली: बाहर जब सब कुछ बंद हो और आप घर के अंदर लॉकडाउन (Lockdown) हों, तो ऐसे में तनाव आपको ही नहीं आपके घर को भी होता है. कैसे दूर करें घर से यह बोरियत उदासी और ठंडापन? अप्रैल का महीना फूलों वाला होता है. इस समय मार्केट में हर तरह के फूल मिलते हैं. घर के गुलदस्तों और वाज में काफी समय तक सही भी रहते हैं. इन दिनों आपके फ्लावर वाज सूने होंगे. आपने काफी समय से कमरों में रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल नहीं किया होगा. पॉपूरी के सूखे फूलों पर इत्र का छिड़काव नहीं किया होगा और वे धूल में लिपटे जार में कैद होंगे.

घर का यह माहौल डिप्रेशन तो लाएगा ही. जब आपको पता है कि बाहर इस समय जाना अलाउड नहीं है, तो घर में ही क्यों ना थोड़ी ताजगी और हरापन ले आएं? वास्तु विशेषज्ञ और न्यूमरोलॉजिस्ट राहुल सिंह कहते हैं, ‘घर में धूल, उदासी, बदबू आदि का प्रभाव बहुत नकारात्मक होता है. इस समय आपको चाहिए घर में हरापन, ताजगी और खुशबू.’ ऐसा करने के लिए आप ये उपाय आजमा सकते हैं.

1. अपने फ्लावर वाज को धो कर उसमें मनी प्लांट या घर के गमलों से कुछ ऐसे प्लांट लगाएं जो लंबे समय तक पानी में रह सकें. हर दो दिन में आपको वाज का पानी बदलना होगा. आप पानी में एक बूंद यूकेलिप्टम और चुटकी भर हल्दी डालें. 

2. कमरे में बीच में क्रिस्टल के बाउल में पापूरी (बाजार में मिलने वाले सूखे रंग-बिरंगे फूल पत्ते) डाल कर उसमें मनपसंद इत्र छिड़क दें. इसके बीच में दालचीनी का एक टुकड़ा भी रख दें। इसकी खुशबू से आपका मूड बदल जाएगा.

3. अपने कमरे के सोफा, टेबल मेट, कुशंस आदि को रोज झाड़ें. इस समय कुशन कवर ब्राइट और फ्लोरल प्रिंट के होने चाहिए. 

4. सुबह-शाम घर में लोबान का धुआं दिखाएं. इससे कमरे में पॉजिटिविटी आएगी.

5. हॉटीकलचरिस्ट आशा ठाकुर कहती हैं, ‘बुद्धा बैंबू, एरिका पाम, जेड, तुलसी, बासिल आदि पौधे घर में पॉजिटिव एनर्जी लाते हैं. ये पौधे घर की बालकनी, किचन शेल्फ आदि में आराम से रखे जा सकते हैं.’

6. आप बड़े जार या तसले में पानी भर कर उसमें तुलसी, बैंबू, मिंट आदि की कुछ पत्तियां डाल कर रखें. इससे भी कमरे में ताजापन बना रहता है.

7. अगर आप इनमें से कुछ नहीं कर रहे तो सुबह-शाम हर कमरे में अगरबत्ती जरूर जलाएं. इससे भी वातावरण की नमी खत्म होगी और घर में तनाव कम होगा.

ये भी देखें-