टूथपेस्ट से सिर्फ बत्तीसी नहीं, चमका सकते हैं घर के समान भी, फटाफट नोट करें ये क्लीनिंग हैक्स
Advertisement
trendingNow12416917

टूथपेस्ट से सिर्फ बत्तीसी नहीं, चमका सकते हैं घर के समान भी, फटाफट नोट करें ये क्लीनिंग हैक्स

Clever Cleaning Hacks: टूथपेस्ट क्लीनिंग हैक घर की साफ-सफाई को बहूत ही आसान और किफायती बना देते हैं. 

टूथपेस्ट से सिर्फ बत्तीसी नहीं, चमका सकते हैं घर के समान भी, फटाफट नोट करें ये क्लीनिंग हैक्स

टूथपेस्ट केवल दांतों को साफ करने के लिए नहीं, बल्कि घर की सफाई के लिए भी एक बेहतरीन चीज साबित हो सकता है. टूथपेस्ट की मदद से आप हर महीने हजारों रुपए की बचत भी कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको क्या करना होगा चलिए आपको बताते हैं-

जिद्दी दाग हटाएं

अगर आपके कपड़े, कालीन, या फर्नीचर पर जिद्दी दाग लगे हैं, तो इसके लिए एक्सपर्ट को बुलाने की जरूरत नहीं है. आप टूथपेस्ट की मदद से इन दागों को हटा सकते हैं. इसके लिए दाग पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और हल्के से रगड़ें. फिर गीले कपड़े से पोंछ लें.

इसे भी पढ़ें- सफेद कपड़ों की धुलाई:  White Clothes को धोते समय डिटर्जेंट के साथ मिलाएं किचन में रखी ये चीज, रिजल्ट उड़ा देगा होश

 

नहीं दिखेंगे जंग के निशान

टूथपेस्ट जंग लगी वस्तुओं की सफाई में भी कारगर है. जंग लगी धातु की वस्तुओं पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और एक ब्रश से रगड़ें. इससे जंग धीरे-धीरे हटता जाएगा और वस्तु फिर से चमकने लगेगी.

घर पर चमकाएं गहने

सोने और चांदी के गहनों की चमक को बनाए रखने के लिए, टूथपेस्ट का उपयोग करें. गहनों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और ब्रश से हल्के हाथों से रगड़ें. फिर गहनों को पानी से धो लें. गहने फिर से नए की तरह चमकने लगेंगे.

टाइल्स को चमकाने का सस्ता उपाय

फर्श पर लगी हल्की खरोंच या दागों को हटाने के लिए भी टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं. टूथपेस्ट को दाग पर लगाकर रगड़ें और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें. इससे फर्श की चमक वापस आ जाएगी और दाग आसानी से हट जाएगा.

इसे भी पढ़ें- कांच की तरह चमक उठेगी एक-एक टाइल्स, किचन में रखी इस चीज से साफ करें हर जिद्दी दाग

 

स्टीमिंग आइरन की सफाई

स्टीमिंग आइरन की तलहटी पर जमी गंदगी को हटाने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करें. आइरन को ठंडा करके उसकी तलहटी पर थोड़ी टूथपेस्ट लगाएं और एक पुरानी ब्रश से साफ करें. फिर नम कपड़े से पोंछ लें. 

सफेद दीवारों की सफाई

सफेद दीवारों पर लगे दागों और धब्बों को हटाने के लिए भी टूथपेस्ट का उपयोग करें. टूथपेस्ट को दाग पर लगाकर हल्के से रगड़ें और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें. इससे दीवारों की सफाई होगी और वे चमकदार दिखेंगी.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news