Alum for Healthy Hair: फिटकरी का इस्तेमाल बालों को कर देगा जवान, सफेद बालों की समस्या से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11396358

Alum for Healthy Hair: फिटकरी का इस्तेमाल बालों को कर देगा जवान, सफेद बालों की समस्या से मिल जाएगा छुटकारा

Health benefits of Alum: बहुत कम लोग जानते हैं कि फिटकरी का इस्तेमाल बालों की हेल्थ के लिए अच्छा साबित होता है. अगर आपके बाल सफेद होते जा रहे हैं तो आप यहां बताए जा रहे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फाइल फोटो

Health benefits of Alum: ये बात लोगों को हैरान कर देगी लेकिन बालों के लिए फिटकरी बेहद फायदेमंद साबित होता है. फिटकरी को आसानी से बाजार से खरीदा जा सकता है. इसका इस्तेमाल आप सफेद बालों को फिर से जवान बनाने यानी काला करने के लिए कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि किस तरह यह बालों को फायदा पहुंचाता है.

फिटकरी का उपयोग गुलाब जल के साथ

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल पहले जैसे दिखने लगें तो आपके लिए यह तरीका बेहद कारगर साबित हो सकता है. आपको करना बस इतना है कि गुलाब जल के साथ फिटकरी के पाउडर का पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट को अब अपने बालों पर लगना है. पेस्ट को बालों पर लगाने के बाद इसे सुखने के लिए छोड़ देना है. जब पेस्ट एक बार सुख जाए तो इसे पानी के साथ धो लेना है. कुछ दिनों में आपको फर्क साफ दिखने लगेगा. इससे आपके सफेद बाल फिर से काले होने लगेंगे और यह बालों को मजबूती भी देगा.

नारियल के तेल और फिटकरी से होंगे बाल मजबूत

हम सब जानते हैं कि नारियल का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन इसका इस्तेमाल अगर फिटकरी के साथ किया जाए तो यह उसके प्रभाव को कई गुना बढ़ा देता है. इससे आपको दो नायाब फायदे मिलेंगे. पहला यह आपके बालों को काला करेगा. दूसरा यह आपका स्कैल्प पोर्स को खोल देगा जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे और बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाएगी.

फिटकरी के पाउडर से डैंड्रफ होगा दूर

कुछ लोगों को देखा जाता है कि सर्दियों में उनकी डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है. फिटकरी के पाउडर का इस्तेमाल करके आप इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं. आपको करना सिर्फ इतना है कि इसे पानी के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाना है. इससे आपका स्कैल्प साफ हो जाएगा और आपको डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news