वियाग्रा के बारे में आई नई जानकारी, स्टडी में आए हैरान करने वाले रिजल्ट्स
Advertisement
trendingNow11042635

वियाग्रा के बारे में आई नई जानकारी, स्टडी में आए हैरान करने वाले रिजल्ट्स

अभी तक यह स्पष्ट तौर पर पता नहीं चल पया है कि कुछ लोगों को अल्जाइमर क्यों होता है, लेकिन जेनेटिक कारण, स्मोकिंग और ज्यादा वजन होना इसके प्रमुख कारणों में से एक हैं.

प्रतीकात्कम चित्र.

वॉशिंगटन: अमेरिका के वैज्ञानिकों ने वियाग्रा (Viagra) के फायदे को लेकर नई जानकारी दी है. वैज्ञानिकों का कहना है कि वियाग्रा लेने से न सिर्फ नपुंसकता में लाभ होता है बल्कि अल्जाइमर (Alzheimer) होने का खतरा भी कम हो सकता है. अमेरिका में क्लीवलैंड क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने 7 मिलियन अमेरिकियों के मेडिकल डेटा की जांच की और उन्हें छह साल तक ट्रैक किया. रिजल्ट्स से पता चला कि जिन युवाओं ने वियाग्रा लिया, उनमें अल्जाइमर विकसित होने की संभावना उन लोगों की तुलना में 69 प्रतिशत कम थी, जो दवा का उपयोग नहीं करते थे.

  1. वियाग्रा को लेकर काम की जानकारी 
  2. सिर्फ पावर ही नहीं बढ़ाता वियाग्रा
  3. अल्जाइमर से भी करता है बचाव 
  4.  

कैसे करता है काम?

वैज्ञानिकों के मुताबिक नपुंसकता और हाई ब्लड प्रेशर के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली सिल्डेनाफिल (Sildenafil) अल्जाइमर के खिलाफ भी कारगर है. प्रमुख शोधकर्ता डॉ फीक्सिओंग चेंग ने कहा कि ये दवा अल्जाइमर से बचा तो सकती है लेकिन वास्तव में अल्जाइमर को सही कर सकती है कि नहीं इसकी पुष्टि अभी नहीं हो सकी है. लेकिन अलग-अलग लैब प्रोजेक्ट्स ने रिसर्च में पाया कि यह दिमाग की कोशिका वृद्धि को बढ़ा सकती है और मस्तिष्क में हानिकारक प्रोटीन के निर्माण को रोक सकती है.

अल्जाइमर होता जा रहा बड़ी समस्या

अल्जाइमर आज के दौर में बड़ी समस्या बनता जा रहा है. ब्रिटेन में आधे मिलियन से ज्यादा लोग इससे पीड़ित हैं ये आंकड़ा 2040 तक 1.6 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है. वहीं अमेरिका में 6 मिलियन से ज्यादा लोगों को अल्जाइमर है, जहां अगले 20 वर्षों में दर दोगुनी होने की उम्मीद है. वर्तमान में इसका कोई इलाज नहीं है लेकिन कुछ सुधार के लिए दवाएं जरूर हैं. 

यह भी पढ़ें: बारात लेकर पहुंचा शादीशुदा दूल्हा, दुल्‍हन के घर बैठी मिली पत्‍नी; लात-घूंसों से हुआ 'स्वागत'

अल्जाइमर के कारण

अभी तक यह स्पष्ट तौर पर पता नहीं चल पया है कि कुछ लोगों को अल्जाइमर क्यों होता है, लेकिन जेनेटिक कारण, स्मोकिंग और ज्यादा वजन होना इसके प्रमुख कारणों में से एक हैं. अल्जाइमर रोग के रोगियों में मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन भी कम हो जाता है, जो तंत्रिका कोशिकाओं को डेड सकता है. सिल्डेनाफिल को ब्लड वेसेल्स का विस्तार करने और जननांगों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह मस्तिष्क में भी ब्लड सर्कुलेशन को सुधार सकता है.

LIVE TV
 

Trending news