Weight loss journey: इस शख्स का वजन था 90 किलो, अब पहचान पाना हो रहा है मुश्किल; खुद बताया इसके पीछे का राज
Advertisement
trendingNow11181192

Weight loss journey: इस शख्स का वजन था 90 किलो, अब पहचान पाना हो रहा है मुश्किल; खुद बताया इसके पीछे का राज

Weight loss journey: एक शख्स का वजन 90 किलो तक पहुंच गया था. वजन कम करने के की चाहत इसकी भी थी, लेकिन वह रैंडम डाइट को फॉलो करता था, जिसके चलते उसको परिणाम नहीं मिल पा रहा था. अब उन्होंने अपना सीक्रेट शेयर किया है. 

90 केजी पहुंच गया था वजन

Weight loss Journey: वजन कम करना जितना आसान लगता है, उतना होता नहीं है, लेकिन अगर पूरी इच्छा शक्ति से इस काम में लग जाए तो इतना मुश्किल भी नहीं है. कई बार कुछ लोग वजन कम करने की चाहत में वेट लॉस के साइंस को बिना जाने रैंडम डाइट को फॉलो (Random fad diets) करते हैं, जिससे उनका वजन कम नहीं होता है. कुछ ऐसा ही किया प्रेम शाहदादपुरी (Prem Shahdadpuri) नाम के शख्स ने. अपने बढ़ते वजन से वह इतने परेशान थे  कि वह रैंडम डाइट को फॉलो करने लगे, लेकिन उनका वजन कम होने के बजाय बढ़ने लगा. 90 किलो तक उनका वजन पहुंच गया. इसके बाद प्रेम को एहसास हुआ कि वह जो डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं उससे उनको लाभ नहीं मिल रहा है. उन्होंने खुद अपना अनुभव शेयर किया है. सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उन्होंने 90 किलो से 68 किलो तक घटाने की जर्नी बताई है. तो आइए जानते हैं कि आखिर वह 69 किलो वजन करने में कैसे कामयाब रहे.

वेट लॉस करने के साइंस को समझा 

प्रेम शाहदादपुरी ने बताया कि वह भी वजन कम करने के लिए बिना सोचे समझे कुछ भी डाइट प्लान को फॉलो करते थे, जिसके चलते उन्हें फायदा नहीं मिला, लेकिन फिटर कम्युनिटी (FITTR community) ने वजन कम करने के लिए उनकी काफी मदद की है. उन्होंने बताया कि  इसके वजह से ही उन्होंने संतुलित पोषण और ट्रेनिंग को बैलेंस किया. बता दें कि फिटर कम्यूनिटी में प्रेम इस वक्त कोच हैं. उन्होंने बताया कि इसके वजह से ही वह कोच बने रहे. न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' भी मानते हैं कि वजन कम करने के लिए आपको सही डाइट प्लान फॉलो करना बेहद जरूरी है. वत्स ने बताया,'वजन कम करने के लिए अगर आप पोषणयुक्त आहार खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज करेंगे तो आपको जरूर मदद मिलेगी'.

अटेंड किए सेमिनार, मिलती रही प्रेरणा

प्रेम ने बताया,'जब धीरे-धीरे वेट लॉस करने के पीछे के साइंस को समझा तो मैंने कई सारे सेमिनार अटेंड किए. साथ ही कई सारी ट्रेनिंग में शामिल हुए.' उन्होंने बताया कि इन सारी ट्रेनिंग ने फिटर कोच बोर्ड में सर्टिफिकेट कोर्स को खत्म करने के लिए प्रेरित किया. आगे उन्होंने कहा,'फिट कम्यूनिटी का कोच बनने के बाद भी उनकी जर्नी खत्म नहीं हुई, क्योंकि मैं और लोगों को वेट लॉस करने में गाइड करके इस कम्यूनिटी को वापस दे रहा हूं.'

लाइव टीवी

Trending news