Green Tea: इन चीजों को ग्रीन टी में मिलाकर पिएं, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम
Advertisement

Green Tea: इन चीजों को ग्रीन टी में मिलाकर पिएं, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर इसमें कुछ और हेल्दी चीजें मिला ली जाएं तो सेहत को काफी फायदा पहुंच सकता है.

Green Tea: इन चीजों को ग्रीन टी में मिलाकर पिएं, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

Benefits of Drinking Green Tea: इस बात में कोई शक नहीं है कि दूध, चीनी और चायपत्ती से बनी चाय के मुकाबले ग्रीन टी पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स वजन कम करने से लेकर कई परेशानियों को दूर करने के लिए इस हर्बल चाय को पीने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी में कुछ खास चीजों को मिला दिया जाए तो उसके गुण काफी ज्यादा बढ़ जाता है. आज हम उन 4 चीजों का जिक्र कर रहे हैं जिसे ग्रीन टी के साथ मिक्स करने से स्वास्थ्य लाभ हो सकता है.

ग्रीन टी में इन चीजों को मिलाना फायदेमंद

1. अदरक (Ginger)
अदरक एक ऐसा मसाला है जिसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते कि इसको अगर ग्रीन टी के साथ मिला दिया जाए तो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंच सकता है. इसकी मदद से न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, बल्कि इससे कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारियों से बचाव हो जाता है.

2. पुदीने की पत्तियां और दालचीनी (Mint Leaves and Cinnamon)
कुछ लोगों को ग्रीन टी में पुदीने की पत्तियां और दालचीनी मिलाते हैं इससे शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट हो जाती है और साथ ही डाइजेशन दुरुस्त होने लगता है. चूंकि इसके सेवन के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती इसलिए वजन भी कम होने लगता है.

3. नींबू (Lemon)
नींबू को अगर ग्रीन टी के साथ मिला दिया जाए तो उसका कड़वा स्वाद थोड़ा कम होता है और साथ इससे एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाने में मदद मिलती है जो आखिरकार हमारे शरीर को फायदा पहुंचाती है. इसका ज्यादा असर चाहिए तो नींबू के रस को आखिर में मिलाएं.

4. स्टीविया के पत्ते (Stevia leaves)
स्टीविया एक सुरक्षित स्वीटनर है और ये बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाए ग्रीन टी में मिठास ला सकता है. अगर आप नियमित तौर पर इसका सेवन करते हैं तो न सिर्फ कैलोरी कम होगी बल्कि ब्लड शुगर लेवल भी कम हो जाएगा. अक्सर डायबिटीज के मरीजों को इस तरह से ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news