बालों के लिए महंगे प्रोडक्ट नहीं, इन विटामिंस से कर लें दोस्ती, जुल्फों की सहेत के लिए है जरूरी
Advertisement
trendingNow12171892

बालों के लिए महंगे प्रोडक्ट नहीं, इन विटामिंस से कर लें दोस्ती, जुल्फों की सहेत के लिए है जरूरी

हम अपने हेयर की ब्यूटी को हासिल करने या इसे बरकरार रखने के लिए काफी मश्क्कत करते हैं, लेकिन इस बात को भूल जाते हैं कि अगर हम जरूरी न्यूट्रिएंट नहीं लेंगे तो इससे बालों के सेहत बेहतर नहीं होगी.

बालों के लिए महंगे प्रोडक्ट नहीं, इन विटामिंस से कर लें दोस्ती, जुल्फों की सहेत के लिए है जरूरी

Vitamins For Healthy Hair: बालों की खूबसूरती और उसका लुक बेहतर करने लिए हम कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें से कई हेयर डैमेज का कारण बन सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) के मुताबिक बाहरी खूबसूरती तभी बेहतर होगी जब आप इसे अंदुरूनी तौर पर नरिश किया जाएगा. इसके लिए कई तरह के विटामिंस का सेवन करना होगा

बालों के लिए जरूरी विटामिंस

1. विटामिन ए (Vitamin A): ये सीबम के उत्पादन में मदद करता है, जो एक तैलीय पदार्थ है जो स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है और रूखेपन और डैंड्रफ को रोक सकता है.

2. विटामिन बी5 (Vitamin B5): इसे पैंटोथेनिक एसिड (Pantothenic acid) कहा जाता है जो हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है, हेयरफॉल को कम करता है और बालों की स्ट्रैंड्स में चमक और सॉफ्टनेस लाता है.

3. विटामिन बी6 (Vitamin B6): इसे पाइरिडोक्सिन (Pyridoxine) भी कहा जाता है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में अहम भूमिका निभाता है, स्कैल्प में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है और बालों के विकास को स्टिमुलेट करता है. ये मेलेनिन के उत्पादन में भी सहायता करता है, जो बालों के रंग के लिए जिम्मेदार पिगमेंट है.

4. विटामिन बी7 (Vitamin B7): इसे बायोटिन (Biotin) भी कहा जाता है बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है, डैमेज से बचाता है, और बालों की स्ट्रैंड्स की मजबूती और थिकनेस को बेहतर बनाता है.

5. विटामिन बी12 (Vitamin B12): विटामिन बी12 रेड बल्ड सेल्स के निर्माण में मदद करता है, जो हेयर फॉलिकल्स तक आवश्यक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाते हैं, जिससे स्वस्थ बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है.

6. विटामिन सी (Vitamin C): ये पोषक तत्व कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है, जो बालों की मजबूती और बनावट को बनाए रखने के लिए अहम है. यह आयरन के अवशोषण में भी मदद करता है, जो बालों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है.

7.  विटामिन ई (Vitamin E): ये एक एंटीऑक्सीडेंट है जो स्कैल्प में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है. यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके हेयर फॉलिकल्स को डैमेज से भी बचाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news