Green Tea: वजन घटाने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? तो जान लें ज्यादा सेवन के नुकसान
Advertisement
trendingNow12159239

Green Tea: वजन घटाने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? तो जान लें ज्यादा सेवन के नुकसान

Green Tea Side Effects: भारत में टी पीने का ट्रेंड पिछले कुछ दशकों में काफी बढ़ गया है, लेकिन इसके सेवन में लापरवाही नहीं होनी चाहिए, वरना सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. 

Green Tea: वजन घटाने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? तो जान लें ज्यादा सेवन के नुकसान

Side Effects of Green Tea: ग्रीन टी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, खासकर जो लोग अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं उनके लिए ये फेवरेट हॉट ड्रिंक है, लेकिन इसके सेवन में कुछ शर्ते हैं. लेकिन कुछ लोग वेट लूज करने के चक्कर में हद से ज्यादा ग्रीन टी पीने लगते हैं.  भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि रोजाना 2 कप ग्रीन टी पीना काफी है, लेकिन अगर आप इससे अधिक सेवन करते हैं तो कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

1. कैफीन की अधिकता

ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा होती है, जो अधिक सेवन करने से तकनीकी रूप से हानिकारक हो सकती है. ज्यादा कैफीन के स्तर निर्माण के कारण नींद की कमी, न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम्स, और अधिक चिंता जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. हाई ब्लड प्रेशर

ग्रीन टी में मौजूद ताजगी और कैफीन के कारण तनाव और हाई ब्लड प्रेशर की समस्याएं हो सकती हैं. जो लॉन्ग टर्म में हार्ट अटैक और दिल की दूसरी बीमारियों का कारण बन सकती है, इसलिए आपको थोड़ा अलर्ट रहना जरूरी है.

3. गैस और पेट की समस्याएं

ग्रीन टी में मौजूद ताजगी और कैफीन के कारण पेट की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि गैस, एसिडिटी, और पेट दर्द. इन प्रॉब्ल्स से बचने के लिए ग्रीन टी की सेवन की मात्रा को संतुलित रखना आवश्यक है.

4. एंग्जाइटी और स्ट्रेस

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन के कारण अधिक सेवन करने से एंग्जाइटी और स्ट्रेस की समस्याएं हो सकती हैं. यह आपको अस्थिर और चिंतित बना सकता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

5. किडनी की प्रॉब्लम्स

ग्रीन टी में मौजूद कैफीन के अत्यधिक सेवन के कारण गुर्दे की समस्याएं हो सकती हैं. दरअसल अधिक कैफीन की मात्रा से यूरिक एसिड की अधिकता हो सकती है, जो किडनी स्टोन्स के रूप में आपके सामने आ सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news