मुश्किल हालात में खुद को कैसे रखें कूल? टी-20 चैंपियन टीम इंडिया से सीखें ये 8 लाइफ लेसंस
Advertisement
trendingNow12314584

मुश्किल हालात में खुद को कैसे रखें कूल? टी-20 चैंपियन टीम इंडिया से सीखें ये 8 लाइफ लेसंस

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने दूसरी बार आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतकर हम सभी को प्रेरणा दी है. उन्होंने बताया है कि हम बुरे हालात से खुद को कैसे निकाल सकते हैं.

मुश्किल हालात में खुद को कैसे रखें कूल? टी-20 चैंपियन टीम इंडिया से सीखें ये 8 लाइफ लेसंस

Life Lessons From Team India Players: टीम इंडिया ने साल 2024 का आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप जीत लिया है. वो इस टूर्नामेंट के दूसरी बार चैंपियन बने हैं. बारबाडोस के ब्रिजटाउन में 'रोहित शर्मा एंड कंपनी' ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को हराकर चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा किया. हालांकि ध्यान देने वाली बात ये है कि भारत इस मैच में हारता हुआ नजर आ रहा था, लेकिन टीम के खिलाड़ियों ने ये साबित किया है कि अगर धैर्य रखा जाए तो हारी हुई बाजी पल्टी जा सकती है. आइए जानते हैं कि हम टीम इंडिया के प्लेयर्स से टफ सिचुएशन में कूल रहना कैसे सीख सकते हैं?

 

1. टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बताया है कि वो रियल मैन हैं, चाहे हालात कितने भी मुश्किल हों, लेकिन हमें अपना धीरज नहीं खोना चाहिए, बल्कि इस सिचुएशन से कैसे निकला जाए ये सोचना होता है.

2. जिस तरह दवाब में रहकर कोयला हीरा बन जाता है, वैसे ही प्रेशर सिचुएशन में पड़ने के बाद टीम इंडिया चैंपियन बनी है.

3. भारत के खिलाड़ी के लिए मैच में कई उतार चढ़ाव आए लेकिन वो जीत को लेकर काफी फोकस दिखे, जो हुआ उसे भुलाकर पॉजिटिव तरीके से आगे बढ़ते रहे.

4. टीम इंडिया का एक्सपीरिएंस भी उसके काम आया, क्योंकि कई खिलाड़ी पहले भी बड़े टूर्नामेंट का फाइनल खेल चुके हैं. यानी अगर पहले हार मिली हो तो फ्यूचर में जीत भी हासिल हो सकती है.

5. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से लीडरशिप क्वालिटी सीखी जा सकती है, क्योंकि उन्होंने पूरे मैच में ये नहीं सोचा कि हार तय है, वो जीत की कोशिश करते रहे. वो हालात के हिसाब से अपनी रणनीति बदलते रहे और आखिरकार जीत हासिल की.

6. टीम के सीनियर खिलाड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल से रिटायरमेंट लेकर हम सभी को ये सिखाया कि अगर आप जिंदगी में सब कुछ अचीव कर चुके हैं तो अपने जूनियर के लिए रास्ता खाली कर दें

7. हार्दिक पांड्या ने सिखाया है कि गालियों का शोर को तालियों की गूंज में कैसे बदला जा सकता है. जिस खिलाड़ी की आईपीएल में हूटिंग की जा रही थी आज उसी की शान में कसीदे पढ़े जा रहे हैं

8. विराट कोहली ने बताया है कि अगर आप में काबिलियत है तो इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि बीते कुछ दिन आपके खराब गुजरे हैं. कोहली पूरे टूर्नामेंट में फ्लॉप रहे, लेकिन फाइनल में 'प्लेयर ऑफ द मैच' का खिताब हासिल किया.

Trending news