काले, सफेद या भूरे... किस रंग के चावल होते हैं सबसे ज्यादा पौष्टिक? एक्सपर्ट से जानें
Advertisement
trendingNow12488564

काले, सफेद या भूरे... किस रंग के चावल होते हैं सबसे ज्यादा पौष्टिक? एक्सपर्ट से जानें

चावल भारतीय भोजन का अहम हिस्सा हैं, लेकिन सेहत के प्रति बढ़ती जागरूकता के कारण अब लोग सफेद चावल से अलग अन्य प्रकार के चावलों की ओर भी आकर्षित हो रहे हैं, जिनमें काले और भूरे चावल प्रमुख हैं.

काले, सफेद या भूरे... किस रंग के चावल होते हैं सबसे ज्यादा पौष्टिक? एक्सपर्ट से जानें

चावल भारतीय भोजन का अहम हिस्सा हैं, लेकिन सेहत के प्रति बढ़ती जागरूकता के कारण अब लोग सफेद चावल से अलग अन्य प्रकार के चावलों की ओर भी आकर्षित हो रहे हैं, जिनमें काले और भूरे चावल प्रमुख हैं. सेहत के दृष्टिकोण से इन तीन रंगों के चावलों में से कौन सबसे ज्यादा पौष्टिक है, इसे लेकर विशेषज्ञों के मत जानना जरूरी है.

सफेद चावल सबसे अधिक प्रचलित हैं और इसका स्वाद भी अधिकतर लोगों को पसंद होता है. हालांकि, इसमें पॉलिशिंग की प्रक्रिया के कारण कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) अधिक होता है, जो ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है. इसके बावजूद सफेद चावल एनर्जी का अच्छा सोर्स होते हैं, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाना सेहतमंद रहता है.

भूरे चावल
भूरे चावल अधिक पौष्टिक होते हैं क्योंकि इन्हें पॉलिश नहीं किया जाता. इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को बेहतर बनाने में सहायक होती है. फाइबर के अलावा इनमें मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन बी-6 भी मौजूद होते हैं. भूरे चावल को वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स सफेद चावल की तुलना में कम होता है.

काले चावल
काले चावल को 'फॉरबिडन राइस' भी कहा जाता है और यह ज्यादा पौष्टिक होते हैं. इनका रंग गहरे एंथोसायनिन के कारण होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है. काले चावल में प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में होता है, जो पाचन में सुधार के साथ-साथ दिल की बीमारियों से भी बचाव में मददगार है. काले चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी हो सकता है.

विशेषज्ञों की राय
विशेषज्ञों के अनुसार, सेहत की दृष्टि से काले और भूरे चावल सफेद चावल से अधिक पौष्टिक होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट सीमा अग्रवाल ने बताया कि काले चावल का सेवन एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर के लिए बेहतर है, जबकि भूरे चावल वजन और पाचन के लिए लाभदायक होते हैं. सफेद चावल को पूरी तरह से छोड़ने की जरूरत नहीं है, लेकिन इसे संयमित मात्रा में ही खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news