हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन आंतों के लिए क्यों है फायदेमंद? जानिए बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow12264093

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन आंतों के लिए क्यों है फायदेमंद? जानिए बड़ी वजह

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो भारत की कई रेसेपीज में इस्तेमाल किया जाता है, इसमें मौजूद करक्यूमिन आपकी आंतों और पेट की परेशानियों के लिए रामबाण साबित हो सकता है.

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन आंतों के लिए क्यों है फायदेमंद? जानिए बड़ी वजह

Why Curcumin is Good For Gut Health: करक्यूमिन एक नेचुरल कंपाउंड है जो हल्दी के पौधे की जड़ों में पाया जाता, इसकी की वजह से हल्दी का रंग पीला होता है. सदियों से इस मसाले का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि की तरह होता आया है, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि करक्यूमिन हमारी आंतों के लिए भी काफी फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है.

आंतों के लिए क्यों अच्छा है करक्यूमिन?

1. एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज

करक्यूमिन में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज होती हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टीनल ट्रैक्ट में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये इंफ्लेमेंट्री बाउल डिजीज, क्रोहन डिजीज और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

2. ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस में कमी

करक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और आंत में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है. ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाकर, कर्क्यूमिन  गैस्ट्रोइंटेस्टीनल टिश्यूज और सेल्स की हेल्थ को सपोर्ट करता है. 

3. इंफेक्शन से बचाव

करक्यूमिन में एंटीमाइक्रोबयल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो बैक्टीरिया, वायरस और फंजाई के कारण आंत के संक्रमण को रोकने और लड़ने में मदद कर सकता है. ये एक हेल्दी गट माइक्रोबायोटा में योगदान कर सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन के जोखिम को कम कर सकता है.

4. बेहतर डाइजेशन

करक्यूमिन को डाइजेस्टिव एंजाइम्स के प्रोडक्शन को स्टिमुलेट करने के लिए जाना जाता है, जो न्यूट्रिएंट के ब्रेकडाउन और एब्जॉर्ब्शन में मदद करते हैं. ये पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार कर सकता है जिससे ओवरऑल हेल्थ को बढ़ावा मिल सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news