Prostate Cancer: पुरुष हो जाएं सावधान! प्रोस्टेट कैंसर से बढ़ रहा अल्जाइमर का खतरा
Advertisement
trendingNow12405844

Prostate Cancer: पुरुष हो जाएं सावधान! प्रोस्टेट कैंसर से बढ़ रहा अल्जाइमर का खतरा

 Prostate Cancer Symptoms: अमेरिका में ऑगस्टा यूनिवर्सिटी के मेडिकल कॉलेज ऑफ जॉर्जिया के शोधकर्ताओं ने बताया कि थेरेपी के साथ एण्ड्रोजन हट जाता है. ज्यादा एण्ड्रोजन हटने से अल्जाइमर का खतरा बढ़ जाता है.

Prostate Cancer: पुरुष हो जाएं सावधान! प्रोस्टेट कैंसर से बढ़ रहा अल्जाइमर का खतरा

Prostate Cancer Sign: एक स्टडी के अनुसार, प्रोस्टेट कैंसर के लिए की जाने वाली स्टैंडर्ड हार्मोन थेरेपी पुरुषों में अल्जाइमर रोग के खतरे को बढ़ा सकता है. प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिए एण्ड्रोजन डेप्रिवेशन थेरेपी (एडीटी) का इस्तेमाल किया जाता है. यह टेस्टोस्टेरोन (सबसे आम एण्ड्रोजन) को कम करता है, जिसकी कैंसर को बढ़ने के लिए जरूरत होती है.

अमेरिका में ऑगस्टा यूनिवर्सिटी के मेडिकल कॉलेज ऑफ जॉर्जिया के शोधकर्ताओं ने बताया कि थेरेपी के साथ एण्ड्रोजन हट जाता है. ज्यादा एण्ड्रोजन हटने से अल्जाइमर का खतरा बढ़ जाता है. एमसीजी में अल्जाइमर चिकित्सीय खोज कार्यक्रम के निदेशक किन वांग ने कहा, "हम जानते हैं कि प्रोस्टेट कैंसर बड़े पैमाने पर 65 वर्ष से ज्यादा उम्र के पुरुषों को प्रभावित करता है, जो कि उनकी उम्र के कारण पहले से ही अल्जाइमर के उच्च जोखिम में है."

स्टडी में क्या कहा गया?

साइंस एडवांसेज जर्नल में छपे पेपर में हालांकि उन्होंने कहा, एण्ड्रोजन डेप्रिवेशन थेरेपी की भूमिका काफी हद तक समझ में नहीं आई.

इसे समझने के लिए, टीम ने अल्जाइमर रोग और कैंसर से पीड़ित एक पशु मॉडल बनाया. एण्ड्रोजन स्तर और ट्यूमर के आकार की निगरानी करते हुए टीम ने आठ सप्ताह तक एडीटी किया. इसके बाद, टीम ने अन्य पशु मॉडल विकसित किए. एक तथाकथित जंगली प्रकार (अल्जाइमर या कैंसर के बिना), केवल अल्जाइमर वाला एक समूह, और केवल कैंसर वाला एक समूह जिसे एडीटी थेरेपी हासिल हुई. 

प्लाक लोड में नहीं था ज्यादा अंतर

जबकि आठ सप्ताह के अंत में प्लाक लोड में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था. उन्होंने केवल कैंसर वाले समूहों और इलाज वाले समूहों की "ग्लिअल कोशिकाओं (जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र का हिस्सा हैं) में ज्यादा सक्रियता पाई. वांग ने कहा, इससे दिमाग में सूजन का संकेत मिलता है.

इसके अलावा, उन्होंने प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स में इजाफा देखा गया, छोटे प्रोटीन जो सूजन में वृद्धि का कारण बनते हैं. साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स में कमी पाई गई. विशेष रूप से अल्जाइमर और कैंसर वाले जानवरों में गिरावट आई, जिन्हें एडीटी मिला था.

इंफिल्ट्रेशन में आई गिरावट

वांग ने कहा कि अहम बात यह है कि जानवरों के रक्त-मस्तिष्क अवरोध को अहम क्षति हुई. एडीटी उपचार वास्तव में रक्त-मस्तिष्क बाधा को अधिक पारगम्य बना रहा है. इससे पता चलेगा कि उस समूह में इतनी अधिक सूजन क्यों है? एडीटी और नैटालिज़ुमैब के संयोजन का इस्तेमाल मल्टीपल स्केलेरोसिस और क्रोहन रोग के इलाज के लिए किया गया. साथ ही टीम ने उन चूहों का भी इलाज किया जो अल्जाइमर और कैंसर से पीड़ित थे.

इलाज से इंफिल्ट्रेशन कम हुआ, बाद में रक्त-मस्तिष्क के रुकावट में सुधार हुआ. प्रो-इंफ्लेमेटरी चक्र भी कम हुआ, जबकि अन्य चीजों में सुधार देखने को मिला. वांग ने प्रोस्टेट कैंसर के लिए एडीटी से गुजर रहे रोगियों में नैदानिक ​​​​परीक्षणों पर कहा कि “हम जानते हैं कि यह केवल अमाइलॉइड प्लाक के बारे में नहीं है, बल्कि इम्यून सिस्टम की प्रक्रिया भी यहां योगदान देने वाला प्रमुख कारक है."

(IANS इनपुट के साथ)

Trending news