एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल कुकिंग के लिए क्यों है बेस्ट? फायदे जानकर आप भी कहेंगे, 'वाह-वाह'
Advertisement
trendingNow12362569

एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल कुकिंग के लिए क्यों है बेस्ट? फायदे जानकर आप भी कहेंगे, 'वाह-वाह'

Why Olive Oil Is Good For Health: जैतून का तेल बाजार में भले ही थोड़ा महंगा मिलता है, लेकिन अगर इसके फायदे जानेंगे तो आप रुपये खर्च करने से गुरेज नहीं करेंगे. 

एक्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल कुकिंग के लिए क्यों है बेस्ट? फायदे जानकर आप भी कहेंगे, 'वाह-वाह'

Extra Virgin Olive Oil Benefits: भारतीय घरों में डायनिंग टेबल पर अगर ऑयली फूड न हो तो कई लोग नाक भौं सिकोड़ने लगते हैं, क्योंकि यहां तैल युक्त भोजन खाने वालों की कोई कमी नहीं है. लेकिन उनकी यही आदत स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों को दावत देती है, जिनमें मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, लिवर प्रॉब्लम, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज शामिल है. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी कुकिंग ऑयल यूज करें. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को सेहत के लिए बेहतर मानते हैं. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि इससे क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का सेवन करने के फायदे

1. वजन रहेगा मेंटेन

वजन बढ़ने के लिए वैसे कुकिंग ऑयल काफी जिम्मेदार हैं, क्योंकि इनमें सैचुरेटेड फैट हो सकता है जिसे पेट और कमर की चर्बी बढ़ने लगती है. इसकी जगह अगर आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल यूज करेंगे तो धीरे-धीरे वजन कम होने लगेगा.

2. हार्ट अटैक से बचाव

एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को मोनो अनसैचुरेटेड फैट का रिच सोर्स माना जाता है, इससे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसलिए जैतून के तेल के कारण हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है.
 

fallback

3. टाइप 2 डायबिटिज का कम खतरा

कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि अगर आप नियमित तौर से एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का सेवन करेंगे तो टाइप 2 डायबिटिज का खतरा कम होने लगेगा क्योंकि इसमें फेनोलिक कंपाउंड होता है जो इंसुलिन लेवल को बेहतर करने में मदद करता है. 

4. हड्डियां होंगी मजबूत 

अगर आपकी हड्डियां कमजोर होंगे तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में काफी परेशानी पेश आएगी, इसलिए स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए आपको रेगुलर एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल का इनटेक करना होगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news