Women bodies after Marriage: शादी के बाद क्यों बढ़ता है लड़कियों का वजन, एक्सपर्ट्स ने खोले राज!
Advertisement

Women bodies after Marriage: शादी के बाद क्यों बढ़ता है लड़कियों का वजन, एक्सपर्ट्स ने खोले राज!

Reduce Belly Fat After Marriage: शादी के बाद लड़कियों की हेवी एक्सरसाइज कम हो जाती है और वह घर के कामों में ज्यादा ध्यान देने लगती हैं जिसके बाद वो खुद पर फोकस नहीं कर पाती हैं और यही कारण है कि लड़कियों में पेट की चर्बी और कमर की चर्बी तेजी से बढ़ती है. इसके अलावा हॉर्मोनल बदलाव भी वजन बढ़ने का एक बड़ा कारण है.

Women bodies after Marriage: शादी के बाद क्यों बढ़ता है लड़कियों का वजन, एक्सपर्ट्स ने खोले राज!

Weight Gain After Marriage: मौजूदा समय की लाइफ स्टाइल और खानपान के गड़बड़ होने की वजह से लोगों में डायबिटीज, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर समेत कई समस्याएं देखने को मिलती हैं. आज हम शरीर के बढ़ते मोटापे पर बात करेंगे. आप में से ज्यादातर लोगों ने देखा होगा कि जब लड़कियों की शादी होती है, तब उनका वजन तेजी से बढ़ता है. शादी के बाद लड़कियों ने बेली फैट का बढ़ना आम बात है.

मैरिज लाइफ में टाइम मैनेज करना बढ़ी परेशानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लड़कियां डाइट और एक्सरसाइज को लेकर काफी कॉन्शियस रहती हैं लेकिन मैरिज लाइफ में आने के बाद वह इसे मेंटेन नहीं कर पाती हैं जिसकी वजह से उनका वजन तेजी से बढ़ता है. शादी के बाद अपनी लाइफस्टाइल को लेकर लड़कियां ज्यादा ध्यान नहीं देती है और लापरवाही के चलते हेल्दी प्रैक्टिस को छोड़ देती हैं. इसका असर उनके वजन पर साफ देखने को मिलता है.

फिजिकल एक्टिविटी में कमी

शादी के बाद लड़कियों की हेवी एक्सरसाइज कम हो जाती है और वह घर के कामों में ज्यादा ध्यान देने लगती हैं जिसके बाद वो खुद पर फोकस नहीं कर पाती हैं और यही कारण है कि लड़कियों में पेट की चर्बी और कमर की चर्बी तेजी से बढ़ती है. कई बार तनाव के चलते भी शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है. शादी के बाद आपको घर की जिम्मेदारी भी संभालनी पड़ती है और ऑफिस के काम को भी देखना पड़ता है. ऐसे में इसका सीधा असर वजन पर पड़ता है जो कि लड़कियों में साफ दिखाई देता है पर लड़कों में उतना नजर नहीं आता है.

हॉर्मोनल चेंज भी बढ़ता है वजन

शादी के बाद वजन बढ़ने का सबसे बढ़ा कारण बताया जाता है कि शादी के बाद लड़कियां पति के साथ फिजिकल रिलेशन बनाती हैं. इसकी वजह से उनमें कई तरह के हॉर्मोनल चेंज होते हैं. यहीं कारण है कि कई लड़कियों का वजन शादी के बाद तेजी से बढ़ता है. शादी के बाद अधिक काम की वजह से महिलाएं पूरी नींद नहीं लेती हैं. इस कारण भी महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news