जिम में क्यों लिखा होता है? 'ट्रेडमिल पर लगातार 10 मिनट से ज्यादा न दौड़ें'
Advertisement
trendingNow12264503

जिम में क्यों लिखा होता है? 'ट्रेडमिल पर लगातार 10 मिनट से ज्यादा न दौड़ें'

फिटनेस के लिए जिम जाना और वहां ट्रेडमिल पर दौड़ना एक कॉमन एक्सरसाइज है, लेकिन इसके साथ ही ट्रेनर के दिए हुए निर्देशों का पालन भी करना चाहिए.

जिम में क्यों लिखा होता है? 'ट्रेडमिल पर लगातार 10 मिनट से ज्यादा न दौड़ें'

Only 10 Minutes On Treadmill: फिटनेस और सेहत के नजरिए से ट्रेडमिल पर दौड़ना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. ये न सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है बल्कि दिल की सेहत को भी सुधारता है. हालांकि आप जब भी जिम जाते होंगे तो वहां अक्सर लिखा होता है कि 'ट्रेडमिल पर लगातार 10 मिनट से ज्यादा न दौड़ें.' फिटनेस एक्सपर्ट ललित सिंह (Lalit Singh) ने बताया कि ऐसे इंस्ट्रक्शन देने की वजह क्या है.

1. मांसपेशियों और जोड़ों पर असर

ट्रेडमिल पर लंबे समय तक दौड़ने से मांसपेशियों और जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ता है. ये खास तौर से घुटनों, टखनों और कूल्हों के लिए हानिकारक हो सकता है. लगातार दौड़ने से जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है, जो समय के साथ गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है. 10 मिनट तक दौड़ना, शरीर को एक संतुलित व्यायाम प्रदान करता है, जिससे जोड़ों पर अधिक दबाव नहीं पड़ता.

2. हद से ज्यादा थकान और चोट का खतरा

लंबे समय तक ट्रेडमिल पर दौड़ना अत्यधिक थकान का कारण बन सकता है. जब शरीर अत्यधिक थका हुआ होता है, तो चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है. थकान से शरीर की मुद्रा और संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे गिरने या मांसपेशियों में खिंचाव की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए ट्रेडमिल से थोड़ा ब्रेक लेना जरूरी है.

3. दिल की सेहत

10 मिनट की रनिंग दिल की सेहत को बेहतर बनाने के लिए काफी है.इससे हार्ट बीट को बढ़ाने और ब्लड फ्लो को सुधारने में मदद मिलती है. लंबे समय तक दौड़ने से हार्ट पर बेवजह का प्रेशर पड़ सकता है. आपने देखा होगा कि आजकल जिम में काफी लोगों की मौत हार्ट अटैक के कारण होती है. इसलिए ज्यादा दौड़ने का रिस्क नहीं लेना चाहिए.

4. मेंटल हेल्थ

लंबे समय तक दौड़ने से मानसिक थकान भी हो सकती है. इसके अलावा लॉन्ग रनिंग से आपको बोरियत भी फील हो सकती है. ऐसे में आप 2 से 3 मिनट का ब्रेक लें, फिर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और साइकलिंग जैसी एक्सरसाइज करें.

Trending news