Women's Health: महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 फूड, डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement
trendingNow11531906

Women's Health: महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 फूड, डाइट में जरूर करें शामिल

Food to increase fertility: आजकल की बिजी जिंदगी में कई लोगों को इनफर्टिलिटी की समस्या हो जाती है. हालांकि, सही लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है.

Women's Health: महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 फूड, डाइट में जरूर करें शामिल

Food to increase fertility: लगभग सभी महिलाओं को जीवन में कभी न कभी कुछ अनवांटेड कॉम्प्लिकेशन से गुजरना पड़ता है और आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों को इनफर्टिलिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. हालांकि, सही लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके नेचुरल तरीके से फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है. प्रेगनेंसी के बारे में सोच रही महिलाओं को को हेल्दी वेट बनाए रखना बेहद जरूरी है. फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए महिलाओं को सुरक्षित और फायदेमंद फूड को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

अंजीर
फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अंजीर सबसे अच्छा फूड ऑप्शन है. इसमें इंसुलिन कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं, PCOS में भी अंजीर फायदेमंद साबित होता है.

दालचीनी
दालचीनी का एक टुकड़ा आपकी चाय का स्वाद बढ़ा सकता है साथ ही फर्टिलिटी बढ़ाने में भी यह मदद करता है. इसके सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग के फ्लो को कंट्रोल करता है.

काजू
काजू शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ फर्टिलिटी को भी बढ़ाता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है. काजू के अलावा  आप दाल, चना, दलिया और डार्क चॉकलेट को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

गाय का दूध
फर्टिलिटी बढ़ाने के अलावा गाय का दूध प्रेगनेंसी में भी फायदेमंद होता है. इसमें अच्छी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है, जो फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें विटामिन ए, ई और डी भी पाया जाता है, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है.

अनार
अनार में विटामिन सी, के, फोलेट जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news