Weight Loss Foods: इन पीले फूड्स में होती वजन कम करने की ताकत, आसानी से पिघलती है पेट की चर्बी
Advertisement

Weight Loss Foods: इन पीले फूड्स में होती वजन कम करने की ताकत, आसानी से पिघलती है पेट की चर्बी

Weight Loss Foods: वजन कम करने के लिए आपने पहले भी कई बार जोरआजमाइश की होगी, लेकिन मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं हुआ, ऐसे में कुछ पीले रंग के फूड्स ट्राई करें.

Weight Loss Foods: इन पीले फूड्स में होती वजन कम करने की ताकत, आसानी से पिघलती है पेट की चर्बी

Yellow Foods For Weight Loss: फिजिकल एक्सटिवीटीज की कमी के अलावा वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कराण होता है सही डाइट नहीं लेना, अगर हम रेगुलर हेल्दी फूड्स खाएंगे तो न सिर्फ वेट गेन में कमी आएगी, बल्कि बढ़ता हुआ वजन भी कम होने लगेगा. आमतौर पर वेट लूज करने के लिए प्रोटीन और फाइबर से भरपूर डाइट खाने की सलाह दी जाती है.  ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) के मुताबिक हर हम कुछ पीले फूड्स का डाइट में शामिल करेंगे तो बढ़ता हुआ वजन तेजी से कम करने में मदद मिलेगी.

वजन कम करने वाले पीले फूड

1. नींबू
नींबू के वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन आप इसे वजन कम करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती है, ये विटामिन सी और एंटी-ऑक्सिडेंट का रिच सोर्स होता है, इसके जरिए शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल दाते हैं और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट हो जाता है. आप इसे ड्रिंक और सलाद के तौर पर सेवन कर सकते हैं.

2. अदरक 
अदरक का इस्तेमाल हमारे किचन में जरूर होता है, इस मसाले के जरिए कई रेसेपीज का टेस्ट बढ़ाया जा सकता है. अगर आप इसकी मदद से एक ड्रिंक तैयार करेंगे तो बढ़ता हुआ वजन काफी हद तक कम हो जाएगा. इसके लिए आप एक ग्लास पानी को गर्म कर दें और अदरक को कई टुकड़ों में काटकर इसमें मिक्स कर दें. आप इसे सुबह के वक्त पिएं, कुछ ही दिनों में मनचाहा रिजल्ट आना शुरू हो जाएगा.

3. पीली शिमला मिर्च 
हरी शिमला मिर्च तो आपने कई बार खाई होगी, एक बार पीले रंग की शिमला मिर्च ट्राई करें. इसमें कैलोरी काफी कम होती है जिसकी वजह से ये पेट और कमर के एक्सट्रा फैट को घटाने में मदद कराता है. इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर कर देता है. कुछ लोग इसे सब्जी की तरह पकाकर खाते हैं, या फिर इसे सलाद के तौर पर भी खाया जा सकता है.

4. केला 
केला एक बेहद कॉमन फ्रूट है जो तकरीबन हर शख्स को पसंद है, केला खाने से वजन जरूर घटता है, लेकिन इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि इसे सीमित मात्रा में  ही खाएं. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे पेट काफी देर तक भरा हुआ लगता है और आप ज्यादा खाना खाने से बच जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news