ज‍िंक की कमी से क्‍या होता है?
Advertisement
trendingNow12399837

ज‍िंक की कमी से क्‍या होता है?

शरीर को स‍िर्फ व‍िटाम‍िन ही नहीं, म‍िनरल्‍स और फाइबर की जरूरत भी होती है. तभी शरीर सेहतमंद रह पाता है. ऐसा ही एक जरूरी म‍िनरल ज‍िंक भी है. ज‍िंक की कमी से शरीर में क्‍या तकलीफ होती है, आइये जानते हैं.

ज‍िंक की कमी से क्‍या होता है?

Symptoms Of Zinc Deficiency : बालों के पतले होने से लेकर स्वाद की क्षमता में कमी तक, हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो ज‍िंक की कमी शरीर में कई तरह की परेशान‍ियां पैदा कर सकता है. मसलन, अगर बच्‍चों में ज‍िंक की कमी आ जाए तो उसका व‍िकास रुक जाता है. अगर गर्भवती मह‍िला में ज‍िंक की कमी हो जाए तो समय से पहले बच्‍चे के जन्‍म का खतरा रहता है. ऐसे लोगों को इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा होता है. इन्‍हें संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा भी ज्‍यादा होता है, क्‍योंक‍ि ज‍िंक की कमी के कारण प्रत‍िरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है.  यह भी पढ़ें : Anti-Ageing Tips: कोई नहीं बताएगा आपको जवां बनने का ये सीक्रेट, जान लें यहां

ज‍िंक की कमी के कारण घाव भरने में समय लगता है. स्‍क‍िन पर रैश आने लगते हैं. याददाश्‍त कमजोर हो सकती है और यहां तक क‍ि आप हमेशा थके हुए महसूस कर सकते हैं. 

ज‍िंक की कमी का कैसे पता चलेगा 
जिंक की कमी पता लगाने के ल‍िए आपको इसके लक्षणों पर नजर रखना होगा और इससे जुड़ा टेस्‍ट भी कराना पड़ सकता है. जिंक डेफ‍िश‍िएंसी के लक्षणों  (early symptoms of zinc deficiency) के बारे में यहां चेक करें : यह भी पढ़ें : चुकंदर खाने से क्‍या होता है?

बाल ग‍िरना : 
अगर आपका बाल बहुत ज्‍यादा ग‍िर हा ह तो ये ज‍िंक की कमी का लक्षण हो सकता है. हेयर सेल को दोबारा बनाने के ल‍िए ज‍िंक बहुत जरूरी होता है. बालों के ग्रोथ और र‍िपेयर के ल‍िए भी ज‍िंक जरूरी होता है. 

मूड स्‍व‍िंग होना : 
अगर आपका इन द‍िनों ब‍िना मतलब मूड स्‍व‍िंग हो रहा है तो ये भी ज‍िंक की कमी हो सकती है. क्‍योंक‍ि न्‍यूरोलॉज‍िकल हेल्‍थ और कग्‍नीट‍िव फंगशन के ल‍िए ज‍िंक जरूरी है. इसल‍िए ज‍िंक की कमी के कारण ब्रेन हेल्‍थ प्रभाव‍ित होता है और मूड स्‍व‍िंग होता है. यह भी पढ़ें : 72 घंटे तक केवल फल खाया तो शरीर पर क्या होगा असर? जान‍िये

त्‍वचा में बदलाव द‍िखे 
अगर आपके शरीर में लंबे समय तक ज‍िंक की कमी रहती है तो इससे आपकी त्‍वचा भी प्रभाव‍ित होगी. त्‍वचा पर खुजली, रैश आद‍ि होने लगेगा. 

टेस्‍ट बड खराब हो जाता है 
जब आपको लगे क‍ि आप जो खा रहे हैं, उसमें टेस्‍ट का पता ही नहीं चल रहा है तो ये ज‍िंक की कमी का संकेत हो सकता है. इसकी वजह से भूख कम लगती है और वजन तेजी से कम होने लगता है. यह भी पढ़ें : आंखों की रौशनी बढ़ाने के ल‍िए ये 6 चीजें खाएं, उतर जाएगा आंखों पर लगा मोटा चश्मा

क्‍या खाएं  
रेड मीट और अंडे वाले प्रोडक्‍ट्स में ज‍िंक ज्‍यादा होता है. लेक‍िन अगर आप शकाहारी हैं तो सीड्स, वीट ग्राम, वाइल्‍ड राइस , ड्राई फ्रूट्स और बीन्‍स से इसकी कमी पूरी कर सकते हैं. 

 

Trending news