close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी ने जारी की नई लिस्ट, राजस्थान की इन सीटों पर प्रत्याशी घोषित

पार्टी के केंद्रीय कार्यालय से जारी लिस्ट के अनुसार फिलहाल लोकसभा में चूरू का प्रतिनिधित्व कर रहे एमपी राहुल कस्वां को फिर से मौका दिया गया है. 

लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी ने जारी की नई लिस्ट, राजस्थान की इन सीटों पर प्रत्याशी घोषित
राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस ने 19 सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा की है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार दोपहर में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपने प्रत्याशियों की एक लिस्ट जारी की है. जिसमें राजस्थान के चूरू, अलवर और बांसवाड़ा लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा की गई. 

पार्टी के केंद्रीय कार्यालय से जारी इस लिस्ट के अनुसार, फिलहाल लोकसभा में चूरू का प्रतिनिधित्व कर रहे एमपी राहुल कस्वां को फिर से मौका दिया गया है. इसके अलावा अलवर से बाबा बालकनाथ और बांसवाड़ा संसदीय क्षेत्र से कनकमकल कटारा को टिकट मिला है. वहीं, बांसवाड़ा सांसद मानशंकर निनामा का पार्टी ने इस बार टिकट काट दिया है.

आपको बता दें कि, अलवर सीट पर 2018 में हुए उप-चुनाव के दौरान कांग्रेस उम्मीदवार कर्ण सिंह यादव ने जीत हासिल हुई थी. जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में अलवर से बाबा बालकनाथ के गुरु रहें चांदनाथ जी ने जीत दर्ज की थी.

चूरू सीट के लिए जारी थी बीजेपी दिग्गजों के बीच जंग

वैसे कस्वां और राजेंद्र राठौड़ के बीच चुरू से चुनाव लड़ने को लेकर आपसी जंग जारी थी. अंत में कस्वां को टिकट देकर बीजेपी ने चुनावी मैदान में उतार दिया. चूरू में राहुल कस्वां को टिकट देने के मसले पर स्थानीय स्तर पर नेताओं में आपसी मतभेद चल रहा था. माना जा रहा है कि इसी कारण इस सीट पर टिकट की घोषणा में काफी देरी हुई.

इस लिस्ट के जारी होने के बाद अलवर से कांग्रेस प्रत्याशी भंवर जितेन्द्र सिंह, बांसवाड़ा से ताराचंद भगौरा और चूरू से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे रफीक मंडेलिया बीजेपी उम्मीदवारों को चुनौती देने जा रहे हैं. इससे पहले बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट ने 16 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. जिसमें राज्य की दो सीटों से नए चेहरों को मौका मिला था. जिसमें राज्य की एक मात्र महिला सांसद को इस बार के चुनाव में उम्मीदवार नहीं बनाया गया. 

वैसे अब तक राजस्थान के 19 लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. जिसमें राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता अशोक गहलोत के बेटे वैभव को भी जोधपुर से चुनावी मैदान में उतारा गया है. इसके साथ ही बीजेपी नेता रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को बाड़मेर से टिकट मिला है. अब तक दोनों दलों ने राज्य के 19 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है.