नमो टीवी मामला: चुनाव आयोग ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से मांगी जानकारी
Advertisement

नमो टीवी मामला: चुनाव आयोग ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से मांगी जानकारी

कांग्रेस और आप की शिकायत पर चुनाव आयोग ने मंत्रालय से मामले के तथ्यों से अवगत कराने को कहा है.

 (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव से पहले किसी राजनीतिक दल को टीवी चैनल शुरु करने की अनुमति देने के मामले में चुनाव आयोग ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से विस्तृत जानकारी देने को कहा है.

सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर वाले ‘नमो टीवी’ को लांच करने के मामले में कांग्रेस और आप की शिकायत पर मंत्रालय से मामले के तथ्यों से अवगत कराने को कहा है. आप और कांग्रेस ने चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद पहले चरण के 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव से ठीक पहले नमो चैनल शुरु करने की इजाजत देने की शिकायत करते हुये इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताया है.

आप और कांग्रेस ने की शिकायत
दोनों दलों ने आयोग से पूछा कि क्या इस चैनल को शुरु करने की इजाजत ली गई. चैनल के लोगो में मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है और इस पर मोदी के भाषणों का प्रसारण किया जा रहा है. 

समझा जाता है कि इस चैनल का प्रसारण डीटीएस और विभिन्न केबल टीवी प्लेटफॉर्म पर हो रहा है. इस पर मोदी और अन्य भाजपा नेताओं के साक्षात्कार प्रसारित होते हैं. आप ने शिकायत में कहा था कि अगर राजनीतिक दलों को टीवी चैनल शुरु करने की इजाजत दी जाती है तो क्या इससे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं होगा. 

और क्या पूछा गया है शिकायत में?
शिकायत में यह भी पूछा गया है कि चुनाव आचार संहिता के दौरान किसी राजनीतिक दल को उसका अपना टीवी चैनल शुरु करने की इजाजत देना क्या आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है. अगर आयोग ने इसकी इजाजत नहीं दी है तो इस पर क्या कार्रवाई की गयी. 

समझा जाता है कि आयोग ने मंत्रालय को इस मामले से जुड़े तथ्यों से अवगत कराने को कहा है. इसके अलावा आयोग ने दूरदर्शन से भी 31 मार्च को मोदी के ‘‘मैं भी चौकीदार’’ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने के मामले में जवाब मांगा है. आयोग ने कांग्रेस की एक अन्य शिकायत पर यह कार्रवाई की है. 

Trending news