पीएम मोदी ने किया व्यापारियों से वादा, बिना गारंटी मिलेगा 50 लाख रुपए तक का कर्ज
Advertisement
trendingNow1518061

पीएम मोदी ने किया व्यापारियों से वादा, बिना गारंटी मिलेगा 50 लाख रुपए तक का कर्ज

लोकसभा चुनाव 2019 में दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है. दिल्ली में छठे चरण के लिए 12 मई को वोट डाले जाएंगे. हालांकि दिल्ली के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही अपने उम्मीदवार तय नहीं कर पाई हैं.

 

तालकटोरा स्टेडियम में व्यापारियों के सम्मेलन में पीएम मोदी. पीटीआई

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में पीएम मोदी व्यापारियों के सम्मेलन को संबोधित करने पहुंचे. ट्रेडर्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, देश को सोने की चिड़िया व्यापारियों ने बनाया था. देश के व्यापारी मौसम वैज्ञानिक होते हैं. मैं उनकी ताकत को सलाम करता हूं. पीएम मोदी ने कहा, 2014 में चुनाव से पहले मैंने कहा था कि मैं आऊंगा तो हर दिन एक कानून खत्म करूंगा और आपको खुशी होगी कि पिछले पांच साल में 1,500 कानून खत्म किये हैं. मेरा मकसद ईज ऑफ लिविंग का है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यापारी वर्ग को लुभाते हुये शुक्रवार को कहा कि अगर उनकी सरकार फिर सत्ता में आई तो व्यापारियों को 50 लाख रुपये तक का कर्ज बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जायेगा. जीएसटी पंजीकृत कारोबारियों के लिये 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, व्यापारियों के लिये क्रेडिट कार्ड सुविधा और छोटे दुकानदारों के लिये पेंशन योजना लायी जाएगी.

पीएम मोदी ने कहा, बिजनेस समुदाय सच्चा मौसम विज्ञानी होता है. क्योंकि उन्हें सभी चीजें एडवांस में पता होती हैं. वे कई चीजों का बहुत पहले ही आंकलन कर लेते हैं. पीएम मोदी ने कहा, व्यापारियों को कानून के जंगल से गुजरना पड़ता है. महंगाई की तोहमत भी उनके माथे पर मढ़ दी जाती है. ट्रेडर्स सम्मेलन में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा, कांग्रेस के जमाखोरों ने व्यापारियों का फायदा उठाया और महंगाई की तोहमत व्यापारियों पर डाल दी. हमने पांच साल में व्यापार में कई नियमों में ढील दी है. पीएम मोदी ने जीएसटी पर कहा, GST से व्यापार करना आसान हुआ है. इससे राज्यों का मुनाफा भी डेढ़ गुना तक बढ़ा है.

किसानों की तरह व्यापारी क्रेडिट योजना
पीएम मोदी ने कहा, हमारा देश तेजी से आगे बढ़ सके इसके लिए हम 23 मई को जब फिर एक बार मोदी सरकार बनेगी तो राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड बनाएंगे. ये बोर्ड सरकार और व्यापार के बीच का संवाद होगा. हम जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे. किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही हम रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड की योजना लाएंगे.

पीएम बोले-2014 में कम संख्या में आए थे व्यापारी
पीएम मोदी ने कहा, 2014 में भी आप लोगों ने मुझे बुलाया था, उस समय मैं प्रधानमंत्री नहीं था. आप लोग पूरे देश से आए थे, लेकिन संख्या थोड़ी कम थी. क्योंकि स्वाभाविक है, मोदी के कार्यक्रम में जाएंगे और कोई फोटो निकाल देगा तो इन्कम टैक्स की रेड पड़ जाएगी.

पहले दर्जनों फॉर्म भरने पड़ते थे...
पहले रिटर्न के लिए दर्जनों फॉर्म भरने पड़ते थे, अब घटकर 3-4 हो गए हैं. पहले ये धारणा थी कि सरकार में जो बैठे लोग हैं, सिर्फ वहीं ईमानदार हैं, बाकी सब चोर हैं. देश ऐसे नहीं चलता है. हमारे देश में व्यापारियों को मान-सम्मान देने में सरकारी व्यवस्थाओं में कमी रही है और उसके लिए जिम्मेदार पुरानी सरकार में बैठे लोग रहे हैं, क्योंकि उनकी सोच थी कि व्यापारियों को दोष दो और बाकी लोगों को खुश रखो.

इस ट्रेडर्स सम्मेलन का आयोजन भाजपा को समर्थन देने वाले व्यापारी कर रहे हैं.  व्यापारियों ने लोकसभा चुनाव के लिये पार्टी घोषणापत्र में किए गए विभिन्न वादों के प्रति आभार जताने के लिये इसका आयोजन किया है. दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिये जारी पार्टी घोषणा पत्र से व्यापारियों समेत उन लोगों में उम्मीद जगी है जो मोदी को प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं.

GST के बाद पारदर्शिता आई
GST आने के बाद व्यापार में पारदर्शिता आई है, आपको कच्चे-पक्के की मजबूरी से मुक्ति मिली है. यही कारण है कि रजिस्टर्ड व्यापारियों की संख्या GST आने के बाद करीब दोगुनी हो गयी है. आपके सहयोग से ही देश पिछले 5 सालों में ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस में 65 स्थानों की छलांग लगाकर विश्व में 77वें स्थान पर आ गया है.

हम जल्द हासिल करेंगे 50वां स्थान
हम जल्द से जल्द इस रैंकिंग में 50वें स्थान पर आना चाहते हैं और इसके लिए छोटे कारोबारियों के लिए व्यापार को आसान कर हम अपने लक्ष्य की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं. हम कारोबारियों को कर्ज मिलने में बहुत सी दिक्कतों को तकनीक से खत्म कर रहे हैं. अब आपको 59 मिनट लोन पोर्टल से 1 करोड़ तक का लोन एक घंटे से कम समय में मिल रहा है. आज आपके सुझावों की वजह से ही दैनिक उपयोग की ज्यादातर वस्तुओं पर टैक्स जीरो है. 98 प्रतिशत चीजें 18 प्रतिशत से कम टैक्स के दायरे में है.

पीएम मोदी ने कहा, हम GST के अंतर्गत रजिस्टर्ड सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएंगे. किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही हम सभी रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए व्यापारी क्रेडिट कार्ड की योजना लाएंगे. भाजपा खुदरा व्यापार को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय खुदरा नीति भी बनाएगी.

Trending news