#ZeeMahaExitPoll: रिपब्लिक-सी वोटर (Republic-CVoter) राजस्थान में बीजेपी को 22 सीटें
Advertisement

#ZeeMahaExitPoll: रिपब्लिक-सी वोटर (Republic-CVoter) राजस्थान में बीजेपी को 22 सीटें

ZEE न्यूज़ के महा Exit Poll 2019 के जरिए हम आपको बताएंगे कि राजस्थान में किस राजनीतिक दल को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है. 

#ZeeMahaExitPoll: रिपब्लिक-सी वोटर (Republic-CVoter) राजस्थान में बीजेपी को 22 सीटें

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग समाप्त होने के बाद अब एक्जिट पोल के नतीजों पर सभी की निगाहें बनी हुई है. राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों पर दो चरणों में वोटिंग हुई थी. राज्य में 29 अप्रैल को 13 और 6 मई को 12 सीटों पर वोटिंग हुई थी. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 25 की 25 सीटों पर कब्जा किया था. लेकिन राज्य में 2018 दिसंबर में हुए विधानसभा चुनावों ने बीजेपी के झटका देते हुए उसे सत्ता से बेदखल कर दिया था. अब सभी निगाहें लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर हैं.

आज ZEE न्यूज़ के महा Exit Poll 2019 के जरिए हम आपको बताएंगे कि राजस्थान में किस राजनीतिक दल को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है.

रिपब्लिक-सी वोटर (Republic-CVoter) के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी के 25 में से 22 सीटें और कांग्रेस को 3 सीटें मिलने का अनुमान है

वहीं रिपब्लिक-जन की बात (Jan ki Baat)  मुताबिक राजस्थान में बीजेपी के 25 में से 19-23 सीटें और कांग्रेस को 3-6 सीटें मिलने का अनुमान है

एबीपी-नीलसन (ABP-Nielsen) के मुताबिक राजस्थान की 25 में 19 सीटें बीजेपी को मिलने का अनुमान है. जबकि 6 सीटें कांग्रेस के हिस्से आने का अनुमान है. 

इंडिया टुडे-एक्सिस (India Today-Axis) सर्वे के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को 23-25 सीटें मिलने का अनुमान है.

आज विभिन्‍न चैनल अपने एक्जिट पोल (Exit Poll 2019) सर्वे के माध्‍यम से देने की कोशिश करेंगे. तमाम चैनलों के सर्वे के आधार पर ZEE NEWS भी 'poll of polls' सर्वे अपने दर्शकों के लिए पेश करेगा. टुडेज चाणक्‍य (Today's Chanakya), रिपब्लिक-सी वोटर (Republic-CVoter), एबीपी-सीएसडीएस (ABP-CSDS), न्‍यूज18-आईपीएसओएस (News18-IPSOS), इंडिया टुडे-एक्सिस (India Today-Axis), टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स (Times Now-CNX), न्‍यूज एक्‍स-नेता (NewsX-Neta) अपने एग्जिट पोल पेश करेंगे. इनके आधार पर Zee News अपना महा Exit Poll पेश करेगा.

उल्‍लेखनीय है कि एग्जिट पोल 2019 के नतीजे (Lok Sabha Exit Poll Result) तभी घोषित किए जाएंगे जब लोकसभा के सभी सातों चरणों के चुनाव संपन्‍न हो जाएंगे. इस संबंध में चुनाव आयोग ने मार्च में जब चुनावी कार्यक्रम घोषित किया था तभी मीडिया के लिए भी एडवाइजरी जारी की थी कि 19 मई को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का चुनाव संपन्‍न होने के बाद ही Exit Poll नतीजों को प्रसारित किया जा सकेगा. ये एडवाइजरी आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनावों के संबंध में भी लागू है. इस तरह 19 मई को लोकसभा के सातवें चरण का मतदान शाम को समाप्‍त होने के बाद ही एग्जिट पोल के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

हालांकि ये भी सही है कि Exit Poll की भविष्‍यवाणियां हमेशा सही साबित नहीं होतीं लेकिन चुनावी विश्‍लेषकों की राय है कि इससे मोटेतौर पर उभरने वाले राजनीतिक परिदृश्‍य की संभावना के बारे में एक आइडिया मिलता है. वास्‍तव में एग्जिट पोल में ये होता है कि इस तरह का सर्वे करने वाली एजेंसियां वोट देने वालों से पूछती हैं कि उन्‍होंने आखिर किसे वोट दिया? उसी आधार पर वे अपने चुनावी ट्रेंड/ नतीजों की भविष्‍यवाणी (Lok Sbaha Election Exit Poll Predictions) करती हैं. 

Trending news