close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Exit Poll Results 2019: आखिरी चरण की 59 सीटों पर वोटिंग आज, शाम 5 बजे से महा EXIT Poll, 23 मई को नतीजे

Lok Sabha Exit Poll Results 2019: अंतिम चरण की वोटिंग में 8 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के करीब 10.17 करोड़ मतदाता रविवार को 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. रविवार को जिन राज्यों में मतदाना होगा, उसमें पंजाब(13), उत्तरप्रदेश (13), पश्चिम बंगाल(9), बिहार (8), मध्यप्रदेश (8), हिमाचल प्रदेश (4), झारखंड (4), चंडीगढ़ (1)शामिल हैं. शाम 6 बजे वोटिंग खत्‍म होते ही महा एग्‍जिट पोल आएगा. शाम 5 बजे से इसे ZEE News पर देखा जा सकेगा.

Exit Poll Results 2019: आखिरी चरण की 59 सीटों पर वोटिंग आज, शाम 5 बजे से महा EXIT Poll, 23 मई को नतीजे
Exit Poll Results 2019: शाम पांच बजे से ZEE न्यूज पर देखिए लगातार. चुनाव परिणाम आने से पहले जान पाएंगे अनुमान.

नई दिल्‍ली: सातवें और अंतिम चरण के लोकसभा चुनाव की 59 संसदीय सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे. 8 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के करीब 10.17 करोड़ मतदाता रविवार को 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. रविवार को जिन राज्यों में मतदाना होगा, उसमें पंजाब(13), उत्तरप्रदेश (13), पश्चिम बंगाल(9), बिहार (8), मध्यप्रदेश (8), हिमाचल प्रदेश (4), झारखंड (4), चंडीगढ़ (1)शामिल हैं. शाम 6 बजे वोटिंग खत्‍म होते ही महा एग्‍जिट पोल  (Lok Sabha Exit Poll Results 2019) आएगा. शाम 5 बजे से इसे ZEE News पर देखा जा सकेगा.

भाजपा ने 2014 में इस अंतिम चरण की 59 सीटों में से 30 पर विजय हासिल की थी. इस चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों पर वोटिंग होगी. इसके अलावा हिमाचल की सभी 4 सीटों पर भी इसी आखिरी चरण में वोटिंग होगी. पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में भी इसी चरण में वोटिंग है. वहीं बिहार में पटना साहिब लोकसभा सीट पर भी सभी की नजरें होंगी. इस सीट पर बीजेपी के बागी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उनके सामने बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को मैदान में उतारा है. आपको बता दें कि शाम पांच बजे वोटिंग की संपन्न होने के साथ ही ZEE न्यूज आपके लिए महा एक्जिट पोल (Lok Sabha Exit Poll Results 2019) लेकर आएगा.

उत्तर प्रदेश की इन 13 सीटों पर रविवार को चुनाव
महाराजगंज,  गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज   

मध्यप्रदेश में अंतिम चरण में 82 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे मतदाता
मध्यप्रदेश की आठ लोकसभा सीटों के 1.49 करोड़ से अधिक मतदाता चुनाव में 82 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी. एल. कांता राव ने बताया, ‘इसमें एक करोड़ 49 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.’ वर्ष 2014 में इन सभी आठ सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था. हालांकि, रतलाम सीट के सांसद दिलीप सिंह भूरिया के निधन के बाद इस पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने इस सीट को भाजपा से छीन लिया था और कांतिलाल भूरिया सांसद बने.

उन्होंने कहा कि इन आठ सीटों पर कुल 82 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें से देवास में 6, उज्जैन में 9, मंदसौर में 13, रतलाम में 9, धार में 7, इंदौर में 20, खरगोन में 7 और खण्डवा में 11 उम्मीदवार शामिल हैं.

तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तैयारियां पूरी
तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों पर रविवार को होने वाले उपचुनाव के लिये मतदान की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव और सभी लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान हो चुका है. चार विधानसभा सीटों सुलुर, अरवाकुरिची, ओट्टापिदारम (आरक्षित) और तिरुपुराकुंदरम सीट के लिये रविवार को मतदान होना है.

सुलुर सीट अन्नाद्रमुक के विधायक आर कनकराज के निधन के बाद खाली हुई थी. ओट्टापिदारम (आरक्षित) सीट का प्रतिनिधित्व अन्नाद्रमुक के अयोग्य करार दिये गए विधायक सुंदरराज कर रहे थे जबकि तिरुपुरानकुंदरम सीट भी पिछले साल अन्नाद्रमुक के विधायक ए के बोस के निधन के बाद खाली हुई थी. अरवाकुरिची से अन्नाद्रमुक के अयोग्य विधायक सेन्थिल बालाजी द्रमुक में शामिल हो गए थे.

बिहार की आठ सीटों पर तैयारी पूरी
बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद के साथ-साथ डेहरी विधानसभा क्षेत्र के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है जहां रविवार को मतदान कराया जाना है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि 19 मई को सातवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और इस दौरान सुरक्षा की पूरी व्यवस्था एवं मल्टी लेयर्ड पेट्रोलिंग की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी.

सिंह ने बताया कि पुलिस बल, अर्द्ध सैनिक बल, जिला पुलिस के अतिरिक्त 12 कंपनियों की भी तैनाती रहेगी. सुरक्षा की दृष्टि से एहतियातन 20 मई तक पटना एयरपोर्ट पर एयरफोर्स का एक हेलीकॉप्टर और एक एयर एम्बुलेंस की भी तैनाती रहेगी.