Assembly Election Exit Poll 2019: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम का ZEE महा एक्जिट पोल
Advertisement

Assembly Election Exit Poll 2019: अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम का ZEE महा एक्जिट पोल

ZEE न्यूज़ के महा Exit Poll 2019 के जरिए हम आपको बताएंगे कि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में किस राजनीतिक दल को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है और किस पार्टी की सत्ता में वापसी होना या उसकी विदाई की संभावना है. 

अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी के पेमा खांडू और सिक्किम में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के पवन कुमार चामलिंग सीएम हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में 7 चरणों में हुई वोटिंग के साथ-साथ सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी विधानसभा के लिए भी मतदान हुआ है. 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना के दिन ही इन दोनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजों का भी ऐलान किया जाएगा. इन राज्यों में कैसा रहा जनता का मिजाजा? किसकी तरफ है सत्ता में आने के संकेत? इसे लेकर विधानसभा एग्ज़िट पोल 2019 का आज ऐलान किया जाएगा. ZEE न्यूज़ के महा Exit Poll 2019 में आपको इन चारों राज्यों में हुई वोटिंग पर जनता का रुझान देखने को मिलेगा.

 ZEE न्यूज़ के महा Exit Poll 2019 के जरिए हम आपको बताएंगे कि इन दोनों राज्यों में किस राजनीतिक दल को कितनी सीटें मिलने का अनुमान है और किस पार्टी की सत्ता में वापसी होना या उसकी विदाई की संभावना है. 

तमाम चैनलों के सर्वे के आधार पर ZEE NEWS भी 'poll of polls' सर्वे अपने दर्शकों के लिए पेश करेगा. टुडेज चाणक्‍य (Today's Chanakya), रिपब्लिक-सी वोटर (Republic-CVoter), एबीपी-सीएसडीएस (ABP-CSDS), न्‍यूज18-आईपीएसओएस (News18-IPSOS), इंडिया टुडे-एक्सिस (India Today-Axis), टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स (Times Now-CNX), न्‍यूज एक्‍स-नेता (NewsX-Neta) अपने एग्जिट पोल पेश करेंगे. इनके आधार पर Zee News अपना महा Exit Poll पेश करेगा. 

सिक्किम की 32 सीटों पर किस तरफ है जनता का रुख
सिक्किम में विधानसभा की 32 सीटों के लिए 11 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान हुुए थे. यहां मुख्य मुकाबला दोनों ही क्षेत्रीय दलों के बीच हैं. यहां सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के पवन कुमार चामलिंग साल 1994 से लगातार मुख्यमंत्री हैं. इस बार उनका मुकाबला उनकी ही पार्टी से अलग होकर अलग पार्टी बनाने वाले सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKF) के प्रेम सिंह तमांग से है. दोनों ही पार्टियों ने राज्य की 32 की 32 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. 

अरुणाचल में क्या बीजेपी करेगी वापसी?
अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की 60 में से 57 सीटों पर 11 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. यहां मुख्य मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के बीच है. अरुणाचल प्रदेश की 3 विधानसभा सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. फुर्पा तेसरिंग ने दिरांग, ताबा तेदीर ने येचुली और केंटो जीनी ने अलोंग सीट से जीत दर्ज कर ली है. वहीं अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने सत्ता में वापसी के लिए राज्य के बेरोजगार युवाओं को 5000 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है. 

उल्‍लेखनीय है कि एग्जिट पोल 2019 के नतीजे तभी घोषित किए जाएंगे जब लोकसभा के सभी सातों चरणों के चुनाव संपन्‍न हो जाएंगे. इस संबंध में चुनाव आयोग ने मार्च में जब चुनावी कार्यक्रम घोषित किया था तभी मीडिया के लिए भी एडवाइजरी जारी की थी कि 19 मई को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का चुनाव संपन्‍न होने के बाद ही एग्जिट पोल नतीजों को प्रसारित किया जा सकेगा. ये एडवाइजरी आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनावों के संबंध में भी लागू है. इस तरह 19 मई को लोकसभा के सातवें चरण का मतदान शाम को समाप्‍त होने के बाद ही एग्जिट पोल के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

हालांकि ये भी सही है कि एग्जिट पोल (EXIT POLL) की भविष्‍यवाणियां हमेशा सही साबित नहीं होतीं लेकिन चुनावी विश्‍लेषकों की राय है कि इससे मोटेतौर पर उभरने वाले राजनीतिक परिदृश्‍य की संभावना के बारे में एक आइडिया मिलता है. वास्‍तव में एग्जिट पोल में ये होता है कि इस तरह का सर्वे करने वाली एजेंसियां वोट देने वालों से पूछती हैं कि उन्‍होंने आखिर किसे वोट दिया? उसी आधार पर वे अपने चुनावी ट्रेंड/ नतीजों की भविष्‍यावाणी करती हैं. 

Trending news