Live: मतदान के दौरान छिंदवाड़ा में महिला कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत

इस चुनाव में प्रदेश के मुखिया कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह (कांग्रेस) जैसे दिग्गज मैदान में हैं. अब तक के आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश की सबी 6 सीटों पर अब तक कुल 28 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुके हैं.

Live: मतदान के दौरान छिंदवाड़ा में महिला कर्मचारी की हार्ट अटैक से मौत
फोटो साभारः ANI

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के चौथे चरण के चुनाव (Chunav) में मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो चुके हैं. अब तक के आंकड़ों के मुताबिक मध्य प्रदेश की सबी 6 सीटों पर अब तक कुल 31.03 फीसदी मतदान हो चुके हैं. इसके पहले 11 बजे तक मध्य प्रदेश में 11.48 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी थी, जिनमें जबलपुर में 10.96 प्रतिशत, छिंदवाड़ा में 10.76% प्रतिशत, बालाघाट में 7.50 प्रतिशत, मंडला में 7.3 प्रतिशत, शहडोल में 8.48 प्रतिशत और सीधी में 6.56 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

प्रदेश की छिन्दवाड़ा विधानसभा की एक सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए दोपहर एक बजे तक 33 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं. इस सीट पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (72) का मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू (38) से है. मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत मतदान में तैनात तीन कर्मचारियों की पिछले 24 घंटे में मृत्यु हो चुकी है.

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘प्रदेश की छह लोकसभा सीटों के लिए आज दोपहर एक बजे तक 31.03 प्रतिशत मतदान हुआ है.’’ उन्होंने कहा कि कल से अब तक, चुनाव में तैनात तीन कर्मचारियों की मृत्यु हुई है. आज सुबह सीधी में एक सहायक पुलिस उपनिरीक्षक की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई. कल रात छिन्दवाड़ा में एक महिला कर्मचारी का भी दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. कल शाम ही बालाघाट लोकसभा सीट अंतर्गत सिवनी में एक अन्य कर्मचारी अमित पंचेश्वर ने ब्रेन हेमरेज से दम तोड़ दिया.

जहां प्रदेश के मुखिया कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के शिकारपुर से अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. बता दें मध्य प्रदेश में चौथे चरण के चुनाव के लिए कुल 13 हजार 491 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनमें से 359 क्यूलेस मतदान केंद्र बनाए गए हैं. बता दें भीषण गर्मी के चलते पोलिंग बूथ पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ देखने को मिल रही है. ज्यादा से ज्यादा मतदाता दोपहर से पहले वोटिंग की कोशिश में जुटे हुए हैं.

मध्य प्रदेश में यह लोकसभा चुनाव का पहला चरण, जबकि देशभर में चौथा चरण है. प्रदेश की जिन 6 सीटों पर चुनाव जारी हैं, उन सभी पर मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है. ऐसे में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी नजर आ रही है. इस चुनाव में प्रदेश के मुखिया कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह (कांग्रेस) जैसे दिग्गज मैदान में हैं. मध्य प्रदेश की जिन 6 सीटों पर आज चुनाव है उनमें, सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, छिंदवाड़ा और बालाघाट शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 LIVE: रवि किशन, पूनम महाजन और रेखा ने मुंबई में डाला वोट

बता दें मध्य प्रदेश की जिन 6 सीटों पर चुनाव जारी हैं उऩमें से छिंदवाड़ा (मुख्यमंत्री कमलनाथ के कब्जे वाली सीट) को छोड़कर सभी पांच सीटों पर भाजपा ने ही जीत दर्ज कराई थी. मध्य प्रदेश के बैतूल के खरगहना पोलिंग बूथ क्रमांक 317 का ईएवीएम खराब होने से यहां अभी तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है. ऐसे में वोट डालने आये लोग काफी परेशान हो रहे हैं. ईवीएम खराब होने की खबर मिलते ही इंजीनियरों की टीम मौके पर भेज दी गई है.

मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) वी एल कांता राव ने रविवार को बताया कि 1.05 करोड़ से अधिक मतदाता पहले चरण में 10 महिलाओं सहित 108 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे. उन्होंने कहा कि बालाघाट संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली आठ विधानसभा क्षेत्रों में नक्सल प्रभावित तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी एवं परसवाड़ा में मतदान का समय सुबह 7 बजे से अपरान्ह 4 बजे रहेगा. शेष सभी संसदीय क्षेत्रों एवं बालाघाट के शेष विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक रहेगा.

VIDEO: पीएम मोदी की वोटिंग अपील,'आतंकवाद का शस्त्र IED, लोकतंत्र की ताकत वोटर ID'

छिन्दवाड़ा विधानसभा सीट पर आज हो रहे उपचुनाव में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (73) का मुकाबला भाजपा के नये चेहरे विवेक साहू (38) से है. राव ने बताया कि इन छह लोकसभा सीटों पर कुल 108 प्रत्याशी मैदान में है, जिनमें से सीधी में 26, शहडोल में 13, जबलपुर में 22, मण्डला में 10, बालाघाट में 23 एवं छिन्दवाड़ा में 14 उम्मीदवार शामिल हैं. वहीं, छिन्दवाड़ा विधानसभा उप-चुनाव में 9 उम्मीदवार मैदान में हैं.

उन्होंने कहा कि प्रदेश की इन छह संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल 13,491 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं. आज चुनावी मैदान में प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ (छिन्दवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी) तथा मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह (जबलपुर) एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (मंडला से भाजपा प्रत्याशी) जैसे दिग्गज नेताओं के भाग्य का फैसला होगा. राव ने बताया कि इस चरण में मध्य प्रदेश में केन्द्रीय सशस्त्र बल की कुल 85 कंपनियां, राज्य सशस्त्र पुलिस बल की 38 कंपनियां तथा राज्य पुलिस के अधिकारी/कर्मचारी सहित कुल 44,200 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किये गये हैं. इनके अलावा, लगभग 60,000 मतदान कर्मी भी मतदान केन्द्रों में नियुक्त किये गये हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 Live: झारखंड की तीन सीटों पर मतदान जारी, कड़ी सुरक्षा के इंतजाम

उन्होंने कहा कि इस चरण में कुल 645 मतदान केन्द्र पूर्णत: महिला मतदान कर्मियों द्वारा संचालित बनाये गये हैं. इसके अलावा कुल 27 मतदान केन्द्र दिव्यांग व्यक्तियों द्वारा संचालित बनाये गये हैं. राव ने बताया कि मंडला एवं बालाघाट जिलों के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों हेतु वायुसेना के दो हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था कराई गई है. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए चार चरणों में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को मतदान होना है.