close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: हातकणंगले सीट पर है शिवसेना और स्‍वाभिमानी पक्ष के बीच मुकाबला

इस सीट पर 1952 में पहली बार चुनाव हुआ था. तबसे लेकर 1999 तक यहां कांग्रेस का कब्‍जा रहा. 1999 में एनसीपी ने कांग्रेस के किले का ढहाया और यहां से निवेदिता माणे ने चुनाव जीता.

लोकसभा चुनाव 2019: हातकणंगले सीट पर है शिवसेना और स्‍वाभिमानी पक्ष के बीच मुकाबला
शिवसेना और स्‍वाभिनामी पक्ष के बीच है चुनावी टक्‍कर. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तहत महाराष्‍ट्र की 48 सीटों पर मतदान होना है. इसके तहत हातकणंगले लोकसभा सीट पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण के तहत मतदान हुआ. इस सीट पर 70.76% मतदान दर्ज किया गया है. 2014 में इस सीट पर 73% वोटिंग दर्ज की गई. इस सीट पर इस बार शिवसेना और स्‍वाभिमानी पक्ष के बीच मुकाबले के आसार हैं.

6 विधानसभा सीटें आती हैं यहां
महाराष्‍ट्र के हातकणंगले लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें शाहुवाडी, हातकणंगले, इचलकरंजी, शिरोल, इस्‍लामपुर और शिराला हैं. इस सीट पर 1952 में पहली बार चुनाव हुआ था. तबसे लेकर 1999 तक यहां कांग्रेस का कब्‍जा रहा. 1999 में एनसीपी ने कांग्रेस के किले का ढहाया और यहां से निवेदिता माणे ने चुनाव जीता.

 

इस बार ये हैं प्रत्‍याशी
महाराष्‍ट्र की हातकणंगले लोकसभा सीट से शिवसेना की ओर से धैर्यशील माने चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला स्वाभिमानी पक्ष के राजू शेट्टी से है. बसपा से अजय प्रकाश खुराने चुनाव मैदान में हैं. वंचित बहुजन आघाडी ने असलम सैयद को टिकट दिया है. बहुजन मुक्ति पार्टी से मदन सरदार चुनाव में मैदान में हैं. साथ ही 10 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं.