close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: रत्‍न‍ागिरी-सिंधुदुर्ग सीट पर मजबूत है शिवसेना

2008 में यह सीट अस्तित्‍व में आई थी. इस सीट पर 2009 में पहली बार चुनाव हुए थे. 2009 में यहं से कांग्रेस के नीलेश राणे जीते थे. 

लोकसभा चुनाव 2019: रत्‍न‍ागिरी-सिंधुदुर्ग सीट पर मजबूत है शिवसेना
शिवसेना का यहां रहा है वर्चस्‍व. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तहत महाराष्‍ट्र की 48 सीटों पर मतदान होना है. इसके तहत रत्‍नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट पर 23 अप्रैल को तीसरे चरण के तहत मतदान हुआ. इस सीट पर 61.69% मतदान दर्ज किया गया. 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर 65.56% मतदान हुआ था. इस सीट पर शिवसेना मजबूत रही है. मौजूदा समय में भी यह सीट शिवसेना के पास है.

2009 में हुए पहले चुनाव
महाराष्‍ट्र के रत्‍नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें चिपलून, रत्नागिरी, राजापुर, कुडल, कंकावली और सांवतवाडी शामिल हैं. 2008 में यह सीट अस्तित्‍व में आई थी. इस सीट पर 2009 में पहली बार चुनाव हुए थे. 2009 में यहं से कांग्रेस के नीलेश राणे जीते थे. वहीं 2014 के चुनाव में यहां से शिवसेना के विनायक राउत ने जीत दर्ज की थी.

 

ये हैं प्रत्‍याशी
रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट पर इस बार 12 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. शिवसेना ने मौजूदा सांसद विनायक राउत को फिर मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने यहां से नवीनचंद्र भालचंद्र बांदिवडेकर को प्रत्‍याशी बनाया है. बसपा से किशोर सिद्दू वरक, महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष से नीलेश नारायण राणे, बहुजन मुक्ति पार्टी से भिकुरम काशीराम पालकर चुनाव लड़ रहे हैं. वंचित बहुजन आघाड़ी से मारुति रामचंद्र जोशी और बहुजन रिपब्लिकन सोशलिस्ट पार्टी से राजेश दिलीप कुमार जाधव चुनाव चुनाव लड़ रहे हैं. चार निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव लड़ रहे हैं.