close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: महबूबा मुफ्ती लड़ेंगी अनंतनाग से चुनाव, बिना मांगे छोड़ी जम्‍मू और ऊधमपुर सीट

2014 के चुनावों में अनंतनाग सीट से महबूबा के पिता मुफ्ती मोहम्‍मद सईद चुनाव जीते थे, लेकिन उनके निधन के बाद ये सीट खाली थी.

लोकसभा चुनाव 2019: महबूबा मुफ्ती लड़ेंगी अनंतनाग से चुनाव, बिना मांगे छोड़ी जम्‍मू और ऊधमपुर सीट

नई दिल्‍ली/श्रीनगर: जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती अनंतनाग लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी. हालांकि पार्टी ने कहा है कि उसने ‘धर्मनिरपेक्ष मतों’ को बंटने से रोकने के लिये जम्मू एवं उधमपुर सीटों से किसी प्रत्याशी को चुनाव मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया है. वह इसके बदले में लद्दाख सीट पर ध्‍यान देगी. पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए पीडीपी प्रमुख महबूबा ने कहा कि श्रीनगर सीट से आगा मोहसिन पार्टी के उम्मीदवार होंगे. यहां से नेशनल कॉन्‍फ्रेंस ने फारुख अब्‍दुल्‍ला को अपना उम्‍मीदवार बनाया है.

महबूबा ने यहां पत्रकारों को बताया, ‘मैं अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ूंगी.’ बारामूला लोकसभा सीट के लिये पार्टी पहले ही कर्मचारी संघ के पूर्व नेता अब्दुल कय्यूम वानी के नाम की घोषणा कर चुकी है.

महबूबा ने कहा कि पार्टी की संसदीय बोर्ड ने शनिवार को बैठक की थी और जम्मू क्षेत्र में दोनों लोकसभा सीटों से उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया. उन्होंने कहा, ‘‘विपक्षी मोर्चा उस तरह से काम नहीं कर रहा है जैसा उसे करना चाहिए लेकिन हमने अपनी तरफ से इन सीटों पर किसी उम्मीदवार को चुनाव मैदान नहीं उताने का एकतरफा फैसला किया है ताकि धर्मनिरपेक्ष मत बंटे नहीं.’ बता दें कि 2014 के चुनावों में अनंतनाग सीट से महबूबा के पिता मुफ्ती मोहम्‍मद सईद चुनाव जीते थे, लेकिन उनके निधन के बाद ये सीट खाली थी.

आतंकवाद से सबसे ज्‍यादा प्रभावित सीट है
अनंतनाग कश्‍मीर में सबसे ज्‍यादा संवेदनशील इलाके में आती है. दक्षिण कश्‍मीर की इस सीट में शोपियां, बांदीपोरा, पुलवामा जैसे इलाके आते हैं.

बीजेपी ने ऊधमपुर से केंद्रीय मंत्री जि‍तेंद्र सिंह को अपना उम्‍मीदवार बनाया हुआ है.  भाजपा ने जम्मू पुंछ सीट पर सांसद जुगल किशोर शर्मा फ‍िर से टिकट दिया है. बारामुला संसदीय क्षेत्र से एमएम वार को तो वहीं श्रीनगर से खालिद जहांगीर को टिकट दिया है. अनंतनाग से टिकट एमएलसी सोफी यूसुफ को टिकट दिया है. संसदीय सीट लददाख को लेकर भाजपा ने अभी तक किसी का नाम फाइनल नहीं किया है. इस सीट पर चुनाव पांचवे चरण में होना है.

input : Bhasha