close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहारः महागठबंधन का ऐलान, कल हो जाएगी सभी उम्मीदवारों की घोषणा

महागठबंधन के नेताओं ने ऐलान किया है कि कल सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी.

बिहारः महागठबंधन का ऐलान, कल हो जाएगी सभी उम्मीदवारों की घोषणा
महागठबंधन कल सभी उम्मीदवारों की घोषणा करेगा. (फाइल फोटो)

पटनाः महागठबंधन के नेताओं को लगता है कि गठबंधन को आगे बढ़ाने की राह मिल गई है. यही वजह है कि बुधवार को एक स्वर में महागठबंधन के नेताओं की ओर से ऐलान किया गया कि अगले 24 घंटे में हमारे प्रत्याशियों के नाम सबके सामने होंगे. हालांकि महागठबंधन के नेता अब भी कह रहे हैं कि पांच सीटों पर अभी जिच बरकरार है, लेकिन हम इसको हल कर लेंगे. यही नहीं, गतिरोध का ठीकरा महागठबंधन के नेता मीडिया पर फोड़ने से भी नहीं चूक रहे हैं.
 
22 मार्च को महागठबंधन के नेताओं ने सीट बंटवारे और प्रत्याशियों की घोषणा का दिन तय किया था. शरद यादव, उपेंद्र कुशवाहा, तेजस्वी यादव, जीतनराम मांझी, मदन मोहन झा और मुकेश सहनी जैसे नेताओं के लिए प्रेस कांफ्रेंस बुलायी गयी, लेकिन किस सीट से कौन दल लड़ेगा, इसको लेकर अंत तक लड़ाई जारी रही, नतीजा ये हुआ कि मनोज झा जैसे नेताओं को प्रेस कांफ्रेंस में आना पड़ा और जैसे-तैसे सीट बंटवारे की घोषणा की गई.

इन नेताओं से सवाल किया गया, तो कहने लगे कि अंतिम समय में बदलाव हुआ है, महागठबंधन के बड़े नेता 48 घंटे के बाद सामने आयेंगे, तब सब स्थिति सामने आ जाएगी. इस बयान को 5 दिन बीत गये हैं, लेकिन अभी तक महागठबंधन के नेता न सीटों की गुत्थी सुलझा नहीं पाए हैं.

बैठकों, मेल-मुलाकातों और दावों का दौर लगातार चल रहा है. इस बीच बुधवार को महागठबंधन में सीट पर सहमति बनने की बात तब सामने आई, जब विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हम बहुत जल्द फार्मूला लेकर आपके सामने आएंगे. तब आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएगा. तेजस्वी यादव ने कहा कि सीट बंटवारे में किसी तरह का पेंच नहीं है, जो बातें थीं, वो सुलझ रही हैं. जल्दी ही सब सामने आ जायेगा. 

तेजस्वी के बाद रालोसपा के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने भी गुरुवार को किस सीट से कौन लड़ेगा, इसका ऐलान करने की बात कही. उन्होंने कहा कि अब सब बातें तय हो रही हैं और हमारा लक्ष्य केवल भाजपा को हराना है. जिन सीटों पर जिच कायम है, उन्हीं में से एक मधुबनी सीट पर राजद के दावेदारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी ने तेजस्वी यादव से मुलाकात की और कहा कि जल्द ही सब कुछ सामने होगा, क्योंकि अब ज्यादा समय नहीं है.

कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्रा की ओर से भी कहा गया है कि अगले 24 घंटे में सब साफ हो जायेगा. हालांकि प्रेमचंद मिश्रा ने इस बात को भी माना कि अभी पांच सीटों पर कौन लड़ेगा, इसकी बात नहीं बनी है, लेकिन हमारे पास समय है. एनडीए के उम्मीदवारों की घोषणा हो गयी है. ऐसे में महागठबंधन को उम्मीदवार चुनने की स्वतंत्रता है, हम ऐसे उम्मीदवार चुनेंगे, जो एनडीए के प्रत्याशियों पर भारी पड़ेंगे, क्योंकि बिहार की सभी 40 सीटों पर एनडीए को हराना हमारा लक्ष्य है.