केरल के लोकसभा चुनाव के परिणाम के लिए करना होगा रात 8 बजे तक इंतजार, जानिए क्‍यों
Advertisement

केरल के लोकसभा चुनाव के परिणाम के लिए करना होगा रात 8 बजे तक इंतजार, जानिए क्‍यों

केरल में लोकसभा चुनाव एक चरण में 23 अप्रैल को हुआ था. केरल में 20 लोकसभा सीटे हैं.

photo: ANI

तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) टीकाराम मीणा ने शनिवार को कहा कि राज्य में लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई को सामान्य से थोड़ी देर से घोषित होंगे, क्योंकि 5 ईवीएम की वीवीपैट प्रणाली की पर्चियों की गिनती करनी है.
मीणा ने यहां कहा, ‘वीवीपैट पर्चियों की गणना में करीब चार से पांच घंटे का समय लगेगा. परिणाम की आधिकारिक घोषणा पर्चियों की गणना के बाद की जाएगी. परिणाम सुविधा वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं.’ वीवीपैट से ईवीएम को प्रत्येक वोट दर्ज करने में सक्षम बनाता है जिसकी एक पर्ची भी निकलती है.

सुप्रीम कोर्ट ने हाल में चुनाव आयोग को निर्देश दिया था कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में क्रमरहित आधार से चुनी गई पांच ईवीएम की वीवीपैट पर्चियों की गिनती की जाए. कोर्ट ने प्रत्येक क्षेत्र के 50 प्रतिशत बूथ या 125 बूथ से वीवीपैट की पर्चियों की गिनती के अनुरोध वाली 21 विपक्षी दलों की अर्जी खारिज कर दी थी.

मीणा ने कहा कि गिनती के लिए सभी व्यवस्था कर ली गई है. गिनती के लिए 29 स्थानों का इंतजाम किया गया है और गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी. उन्होंने कहा, ‘गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी. डाक मतों की पहले गिनती होगी. गिनती का अंतर यदि डाक मतों से कम है तो डाक मतों की फिर से गिनती होगी.’ माना जा रहा है कि ईवीएम और वीवीपेट से मिलान करने पर आख‍ि‍री रिजल्‍ट रात 8 बजे तक ही घोषि‍त हो पाएंगे.

उन्होंने कहा कि मतगणना स्थलों पर तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. केरल में लोकसभा चुनाव एक चरण में 23 अप्रैल को हुआ था.

Trending news