गया लोकसभा सीट : JDU उम्मीदवार से है जीतन राम मांझी की लड़ाई, दिलचस्प है मुकाबला
Advertisement
trendingNow1528414

गया लोकसभा सीट : JDU उम्मीदवार से है जीतन राम मांझी की लड़ाई, दिलचस्प है मुकाबला

इस चुनाव में महागठबंधन में गया सीट जीतन राम मांझी की पार्टी हम के खाते में गई है. वह खुद इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 2014 में वह जेडीयू उम्मीदवार की तौर पर चुनावी मैदान में थे.

गया में हम और जेडीयू में टक्कर. (फाइल फोटो)

गया : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के चुनाव लड़ने के कारण बिहार का गया लोकसभा सीट हाईप्रोफाइल हो गया है. 2019 की लड़ाई में उनका मुकाबला जनता दल यूनाइटेड (जीडीयू) उम्मीदवार विजय कुमार मांझी से है. लगभग 17 लाख मतदाताओं वाले इस सीट पर कुल 8,79,308 पुरुष मतदाता हैं. वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 8,19,405 है.

2014 के लोकसभा चुनाव में यह सीट भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खाते में गई थी. बीजेपी ने यहां से हरी मांझी को टिकट दिया था. 3,26,230 के साथ वह जीत दर्ज करने में सफल रहे थे. वहीं, आरजेडी ने यहां से रामजी मांझी को चुनावी मैदान में उतारा था. उन्हें कुल 2,10,726 वोट मिले थे.

इस चुनाव में महागठबंधन की तरफ से यह सीट जीतन राम मांझी की पार्टी हम के खाते में गई है. वह खुद इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. 2014 में वह जेडीयू उम्मीदवार की तौर पर चुनावी मैदान में थे. उन्हें कुल 1,31,828 मत प्राप्त हुए थे. वह तीसरे स्थान पर रहे थे.

इस लोकसभा चुनाव में जीतन राम मांझी का मुकाबला जेडीयू के विजय कुमार मांझी से है, जो कि साल 2005 में पहली बार विधायक बने थे. वह एक राजनीतिक परिवार से आते हैं. वह आरजेडी की पूर्व सांसद भगवतिया देवी के छोटे बेटे हैं. उनकी बहन भी आरजेडी की विधायक हैं. इस चुनाव में वह जेडीयू की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

Trending news