close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से उदित राज का कटा टिकट, हंसराज हंस होंगे बीजेपी प्रत्याशी

नॉर्थ वेस्ट दिल्ली सीट से दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश लिलौठिया और आम आदमी पार्टी से गुग्गन सिंह रंगा चुनाव मैदान में हैं. 

नॉर्थ वेस्ट दिल्ली से उदित राज का कटा टिकट, हंसराज हंस होंगे बीजेपी प्रत्याशी
फाइल फोटो

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में 12 मई को मतदान होना है. आज (मंगलवार, 23 अप्रैल) नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है. दिल्ली में प्रत्याशियों के नामांकन भरने का सिलसिला जारी है. बीजेपी ने नॉर्थ वेस्ट लोकसभा सीट (सु) से सांसद उदित राज का टिकट काट दिया है. अब इस सीट से बीजेपी ने सूफी गायक हंसराज हंस को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता के मुताबिक, हंस राज हंस वाल्मीकि मंदिर पंचकुइया रोड जा रहे है, वहां से नामांकन के लिए जाएंगे. हंसराज हंस कंझावला डीसी दफ्तर में पर्चा दाखिल करेंगे.

बता दें कि बीजेपी ने दिल्ली की 6 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है, जबकि एक सीट पर अभी तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं हुई थी. बीजेपी ने उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से वर्तमान सांसद उदित राज को टिकट देने का ऐलान नहीं किया है. यहां से बीजेपी किसी नए प्रत्याशी को उतारने की कोशिश में थी. जबकि कांग्रेस पार्टी ने यहां से दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश लिलौठिया का टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी ने इस सीट से बीजेपी छोड़कर गुग्गन सिंह रंगा को चुनाव मैदान में उतारा है. 

यह भी पढ़ेंः टिकट पर सस्पेंस के बीच उदित राज बोले, 'BJP अध्यक्ष अमित शाह नहीं उठा रहे मेरा फोन'

हंसराज हंस ने इससे पहले साल 2009 में पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट से बीजेपी-अकाली दल गठबंधन से चुनाव लड़ा था. इसके बाद साल फरवरी 2016 में उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी. लेकिन दिसंबर 2016 में वह बीजेपी में आ गए थे.

 

इससे पहले आज पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी गौतम गंभीर ने भी आज पर्चा दाखिल करने से पहले रोड शो किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'मैं देश के लिए कुछ करना चाहता हूं, जो कुछ भी पीएम मोदी ने पिछले 5 सालों में किया है मैं उस विरासत को आगे ले जाउंगा.' गौतम गंभीर के रोड शो में बीजेपी सांसद महेश गिरी भी दिखाई दिए. पूर्वी दिल्ली सीट से महेश गिरी की जगह ही गौतम गंभीर को टिकट दिया गया है.

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से गौतम गंभीर का मुकाबला दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरविंदर सिंह लवली से है. यहां आम आदमी पार्टी की तरफ से आतिशी चुनाव मैदान में है. वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली से दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी के बीच मुकाबला है. उत्तर पूर्वी दिल्ली से ही आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेश प्रमुख दिलीप पांडे भी मैदान में हैं. 

नई दिल्ली सीट से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन और बीजेपी की वर्तमान सांसद मीनाक्षी लेखी के बीच मुकाबला है. यहां से आम आदमी पार्टी से ब्रजेश गोयल मैदान में है. चांदनी चौक सीट से बीजेपी के डॉ हर्षवर्धन के मुकाबले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष जेपी अग्रवाल को मैदान में हैं. वहीं आम आदमी पार्टी ने चांदनी चौक से पंकज गुप्ता को मैदान में उतारा है. पश्चिमी दिल्ली से परवेश साहिब सिंह वर्मा और कांग्रेस के महाबल मिश्रा के बीच मुकाबला है. दक्षिणी दिल्ली से कांग्रेस से बॉक्सर विजेंद्र सिंह और बीजेपी से रमेश विधूड़ी मैदान में हैं. यहां से आप के राघव चढ्डा भी चुनाव लड़ रहे हैं.