तमिलनाडु की वैल्लोर संसदीय क्षेत्र के लिए 5 अगस्‍त को होंगे उपचुनाव
X

तमिलनाडु की वैल्लोर संसदीय क्षेत्र के लिए 5 अगस्‍त को होंगे उपचुनाव

चुनाव आयोग के अनुसार, 9 अगस्‍त को मतगणना होगी और 11 अगस्‍त तक उपचुनाव संबंधी सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाएगा.

तमिलनाडु की वैल्लोर संसदीय क्षेत्र के लिए 5 अगस्‍त को होंगे उपचुनाव

नई दिल्‍ली: तमिलनाडु की वेल्लौर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए 5 अगस्‍त को उपचुनाव कराए जाएंगे. चुनाव आयोग के अनुसार, उपचुनाव के लिए 11 जुलाई को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. जिसके बाद, चुनाव लड़ने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार 18 जुलाई तक अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 19 जुलाई तक नामांकी के जांच की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. वहीं, नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 जुलाई निर्धारित की गई है. 5 अगस्‍त को वैल्लोर संसदीय क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान होगा. 

वीवीपैट का होगा इस्‍तेमात, 9 अगस्‍त को आएंगे नतीजे 
चुनाव आयोग के अनुसार, 9 अगस्‍त को मतगणना होगी और 11 अगस्‍त तक उपचुनाव संबंधी सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाएगा. आयोग के अनुसार, उपचुनाव के लिए मतदाता सूची को एक जनवरी 2019 को प्रकाशित किया जा चुका है. उपचुनाव के लिए, आयोग ने सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपीएटी का उपयोग करने का फैसला किया है. इसके लिए पर्याप्‍त संख्‍या में ईवीएम उपलब्‍ध कराई गई है और इन मशीनों की मदद से मतदान सुचारू रूप से आयोजित कराया जाएगा. 

मतदाताओं की पहचान
पिछले तौर तरीकों के अनुरूप आयोग ने यह निर्णय लिया है कि उपरोक्‍त चुनाव में मतदान के समय मतदाता की पहचान अनिवार्य होगी. मतदाता फोटो पहचान कार्ड (ईपीआईसी) मतदाता की पहचान का प्रमुख दस्‍तावेज होगा. हालांकि, यह सुनिश्चित कराने के लिए कि कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न हो, अगर उसका नाम मतदाता सूची में अंकित है तो उपरोक्‍त चुनाव में मतदान के समय मतदाताओं की पहचान के लिए अतिरिक्‍त दस्‍तावेजों की अनुमति भी जारी की जाएगी.

Trending news