इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, जानें योग्यता व अन्य डिटेल
Advertisement
trendingNow11572562

इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, जानें योग्यता व अन्य डिटेल

Indian Army Agniveer Bharti Notification 2023: इंडियन आर्मी में अग्निवीर के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन 4 साल के लिए किया जाएगा.

इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, जानें योग्यता व अन्य डिटेल

Indian Army Agniveer Bharti Notification 2023: इंडियन आर्मी में अग्निपथ योजना के तहत साल 2023-24 के लिए अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, अभ्यर्थी कल 16 फरवरी 2023 से इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. बता दें यूपी, बिहार समेत विभिन्न राज्यों के युवाओं के लिए अलग-अलग भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए इंडियन आर्मी में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, स्टोर कीपर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन के पदों को भरा जाएगा. अभ्यर्थी इंडियन आर्मी की इस ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 15 मार्च तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. 

इंडियन आर्मी में अग्निवीर के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा का आयोजन 17 अप्रैल 2023 को होगा. 

अभ्यर्थी ध्यान दें कि अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी में अग्निवीर के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन 4 साल के लिए किया जाएगा. हालांकि, 4 साल के बाद 75 प्रतिशत सैनिकों को वापस घर भेज दिया जाएगा, लेकिन 25 प्रतिशत सैनिकों को सेना में स्थायी जवान के तौर पर नियुक्त कर दिया जाएगा.

आयु सीमा
वहीं बात करें अधिकतम आयु सीमा की, तो इन पदों के लिए केवल 17 साल के 21 साल तक के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं. 

शैक्षिक योग्यता
इंडियन आर्मी में अग्निवीर के पदों के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबकि, सभी पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता दी गई है. अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे शैक्षिक योग्यता से जुड़ी जानकारी के लिए भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के तौर पर 250 रुपये का भुगतान करना होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news