Rozgar Mela: 1, 2 या 3 नहीं इतने लाख लोगों को RRB SSC और UPSC ने दी नौकरी; ये रहीं पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11496490

Rozgar Mela: 1, 2 या 3 नहीं इतने लाख लोगों को RRB SSC और UPSC ने दी नौकरी; ये रहीं पूरी डिटेल

Sarkari Naukri: विज्ञापित पदों की शैक्षिक योग्यता और आवश्यकताओं के आधार पर, उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों सहित सभी पात्र उम्मीदवार विज्ञापित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Rozgar Mela: 1, 2 या 3 नहीं इतने लाख लोगों को RRB SSC और UPSC ने दी नौकरी; ये रहीं पूरी डिटेल

RRB SSC and UPSC: देश में अलग अलग विभागों में लगातार सरकारी नौकरियां आती रहती हैं. केंद्र सरकार लगातार अपने विभागों में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करती रहती है. पिछले पांच साल में लगभग 3.77 लाख उम्मीदवारों ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में नियुक्तियों के लिए अलग अलग यूपीएससी, एसएससी और आरआरबी परीक्षाओं को पास किया है.

"संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) और रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा पिछले पांच साल के दौरान केंद्र सरकार के विभागों में नियुक्ति के लिए चयनित उम्मीदवारों की संख्या 3,77,802 है." कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी. 

यूनियन MoS के मुताबिक, वर्तमान में केंद्र सरकार के पास शिक्षित बेरोजगारों की संख्या के संबंध में कोई डेटा नहीं है. केंद्र सरकार के अलग अलग मंत्रालयों/ विभागों/ संगठनों की आवश्यकता के अनुसार वैकेसी का होना और भरना एक सतत प्रक्रिया है. सरकार ने पहले ही सभी मंत्रालयों/ विभागों को खाली पड़े पदों को समय पर भरने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हाल ही में शुरू किए गए रोजगार मेले युवाओं के लिए अवसर लाने में मदद करेंगे. सिंह ने कहा, "भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे रोजगार मेलों से आगे रोजगार पैदा करने में एक उत्प्रेरक के रूप में काम करने और युवाओं को उनके सशक्तिकरण और सीधे राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करने की उम्मीद है."

उत्तर में यह भी कहा गया है कि विज्ञापित पदों की शैक्षिक योग्यता और आवश्यकताओं के आधार पर, उच्च योग्यता वाले उम्मीदवारों सहित सभी पात्र उम्मीदवार विज्ञापित पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. ज्यादातर परीक्षाएं बिना किसी गड़बड़ी के सुचारू रूप से आयोजित की गई हैं. हालांकि, कुछ मामलों में, गड़बड़ी से भर्ती की प्रक्रिया बाधित हुई है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news