SSC Recruitment: एसएससी ने 12वीं पास के लिए निकाली सरकारी नौकरी, 30 साल रखी है आयु सीमा
Advertisement

SSC Recruitment: एसएससी ने 12वीं पास के लिए निकाली सरकारी नौकरी, 30 साल रखी है आयु सीमा

SSC Recruitment 2022: स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के खाली पद केंद्र सरकार के मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में हैं, जिसमें देश भर के अलग अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित उनके अटैच्ड और सबऑर्डिनेट ऑफिस शामिल हैं. 

SSC Recruitment: एसएससी ने 12वीं पास के लिए निकाली सरकारी नौकरी, 30 साल रखी है आयु सीमा

SSC Stenographer C & D Exam 2022: कर्मचारी चयन आयोग, एसएससी ने एसएससी स्टेनोग्राफर सी एंड डी परीक्षा 2022 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, उसी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज, 20 अगस्त, 2022 से शुरू होगी और रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर, 2022 है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे इसके लिए खुद को रजिस्टर करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, यानी ssc.nic.in पर जाएं. 

स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के खाली पद केंद्र सरकार के मंत्रालयों/विभागों/संगठनों में हैं, जिसमें देश भर के अलग अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित उनके अटैच्ड और सबऑर्डिनेट ऑफिस शामिल हैं. आवेदन फीस की बात करें तो उम्मीदवारों को 100 रुपये की फीस का भुगतान करना जरूरी है. महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) और पूर्व सैनिकों (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवारों को भुगतान से छूट दी गई है.

आयु सीमा की बात करें तो Stenographer Grade C के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई है. Stenographer Grade D के लिए कैंडिडेट की आयु कम से कम 18 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 27 साल रखी गई है. कैंडिडेट्स की आयु की गणना 1 जनवरी 2022 से की जाएगी. 

पढ़ाई की बात करें तो कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए. एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा ओपन कॉम्पिटेटिव कंप्यूटर बेस्ड होगी, जोकि नवंबर 2022 में आयोजित की जाएगी. भारत सरकार के मंत्रालय/विभाग/संगठन में स्टेनो पद पर नौकरी के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं जिनके पास स्टेनोग्राफी में स्किल है. हालांकि अभी खाली पदों की जानकारी नहीं दी गई है, आयोग (एसएससी) नियत समय में अपनी वेबसाइट पर खाली पदों की जानकारी देगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news