REET Exam 2022 Tips: 19 दिनों में रीट एग्जाम की तैयारी के ये टिप्स जान गए तो सफलता की गारंटी पक्की है
Advertisement

REET Exam 2022 Tips: 19 दिनों में रीट एग्जाम की तैयारी के ये टिप्स जान गए तो सफलता की गारंटी पक्की है

REET Exam 2022 Tips: रीट की परीक्षा आने वाले 23-24 जुलाई, 2022 दिन शनिवार और रविवार को आयोजित की जाएगी. एग्जाम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहे है, जिसे पढ़कर कैंडिडेट्स अपने लक्ष्य को आसानी से भेद सकते है.

जानें REET Exam 2022 से जुड़ी सबसे अहम बातें.

REET Exam 2022 Tips: राजस्थान में अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 का आयोजन 23 और 24 जुलाई को किया जाएगा. इसे लेकर मुख्य सचिव उषा शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त जिला मुख्यालय पर जिला अधिकारियों से परीक्षा के आयोजन पर चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं. ऐसे में परीक्षार्थी और एग्जाम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर रहे है, जिसे पढ़कर कैंडिडेट्स अपने लक्ष्य को आसानी से भेद सकते है.

कैंडिडेट्स सोशल मीडिया और मोबाइल से दूर रहें
रीट एग्जाम में सफलता हासिल करने के लिए कैंडिडेट्स सोशल मीडिया से दूर रहे. यूं तो सोशल मीडिया का सीमित उपयोग अच्छी बात है, लेकिन किसी परीक्षा की तैयारी के दिनों में इनका प्रयोग न करना या बहुत ही सीमित करना ही ठीक रहता है. परीक्षा के दिनों में समय प्रबंधन को सोशल मीडिया बिगाड़ सकता है.

23-24 जुलाई, 2022 को है रीट एग्जाम
रीट परीक्षा 2022 के एग्जाम के डेट और एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि घोषणा के बाद परीक्षार्थी एग्जाम की तैयारी तेज कर दी है. राजस्थान टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की परीक्षा 23 और 24 जुलाई, 2022 को आयोजित होने वाली है. साथ ही 10 जुलाई के बाद परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी भी कर दिया जाएगा. ऐसे में परीक्षार्थी 23-24 जुलाई, 2022 को होने वाली रीट परीक्षा 2022 की तैयारियों में जुट चुके हैं. परीक्षा के मात्र अब 19 दिन बचे हैं. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे 19 दिनों में रीट 2022 के लिए अच्छी तैयारी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- REET Exam 2022: 23-24 जुलाई को 4 शिफ्ट में होगी रीट परीक्षा, मुख्य सचिव ने जारी किए दिशा निर्देश

परीक्षा के लिए जरूरी जानकारी
रीट की परीक्षा आने वाले 23-24 जुलाई, 2022 दिन शनिवार और रविवार को आयोजित की जाएगी. आने वाले 14 जुलाई तक एडमिट कार्ड  भी जारी हो जांएगे. जारी एडमिट कार्ड  में एग्जाम सेंटर से लेकर एग्जाम की टाइमिंग और शिफ्ट को लेकर तमाम जानकारी उपलब्ध होगी. निर्धारित एग्जाम सेंटर पर करीब करीब 1 घंटे पहले पहुंचे. हालांकि एडमिट कार्ड  तमाम जानकारी और दिशा-निर्देश मिलेगें.   

19 दिनों में रीट परीक्षा 2022 की तैयारी की टिप्स
सबसे पहले सटीक पाठ्यक्रम का करें चुनाव: REET परीक्षा में अब मात्र 19 दिन बचे हैं इसलिए पूरा सिलेबस पढ़ना अब नामुमकिन है. मगर आप इन 19 दिनों में उन टॉपिक्स पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं जो आपको पसंद हैं.अगर तैयारी शुरू कर रहे हैं तो पाठ्यक्रम का चुनाव कर लें और सिर्फ उतना ही परीक्षा के दिन तक पढ़ें. पिछले साल के प्रश्न पत्र भी देखें और जिन विषयों से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते रहे हैं उन्हें अपने टारगेट पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाएं.

पढ़ाई शुरू करने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम
अपनी पढ़ाई शुरू करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है. एक सर्वे के अनुसार सुबह के समय मानव मस्तिष्क सबसे अधिक तरोताजा होता है और 90% चीजों को याद रखने में सक्षम होता है, इसलिए कोशिश करें कि सुबह उठकर पढ़ाई कर. बचे हुए दिनों में मोबाइल और सोशल मीडिया से दूर रहें, क्योंकि ये प्लानर और टाइमिंग को बिगाड़ सकता है.

सभी अध्ययन सामग्री एक जगह पर रखें: तैयारी के दौरान आपको रीट परीक्षा 2022 से जुड़ी सभी अध्ययन सामग्री एक जगह एकत्रित करके अपने पास रखनी चाहिए. साथ ही अपना सारा सॉफ्ट मैटेरियल गूगल ड्राइव या कहीं भी एक जगह रखें, जिससे पढ़ाई के समय आपका टाइम बर्बाद नहीं होगा. तैयारी करते समय आपको इंटरनेट पर उपलब्ध ई-बुक से मदद लेनी चाहिए.

बनाए गए शार्ट नोट्स के प्वांट्स को पढ़ते रहे
पढ़ाई करते वक्त आप तैयार नोट्स को क्रमबद्व तरीके से पढें और जहां पर डाट्स नजर आए उसे सिलसिलेवार तरीके से क्लीयर करते जाएं. एग्जाम के डेट बेहद नजदीक है इसलिए नोट्स बनाने में आप समय बर्बाद न करें. शॉर्ट नोट्स में बस किसी भी टॉपिक के जरूरी कीवर्ड लिख लें,अब बस आप बनाए गए नोट्स को पढ़े और रिवीजन करें

प्रतिदिन करें रिवीजन और रिचेक करते रहे
आप जो भी पढ़ रहे हैं, उसका रिवीजन करने के लिए प्रतिदिन एक अनुकूल समय का चयन कर लें. जिससे  सहूलियत ये होगी कि आपने जो भी पढ़ा होगा, उस सिलेबस को याद रखने में परेशानी नहीं होगी.

सॉल्व करें टेस्ट सीरीज और मॉक टेस्ट पेपर 
अपनी तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए नियमित तौर पर किसी कोचिंग की टेस्ट सीरीज सॉल्व कर सकते हैं. टेस्ट सीरीज सॉल्व करने से आपको पता चलेगा कि आपको किन टॉपिक्स की अधिक तैयारी की जरूरत है. साथ ही परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट भी देते रहें. इन पेपर्स को सॉल्व करते रहने से आपके अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा और परीक्षा वाले दिन आप पर प्रेशर नहीं रहेगा.

एग्जाम की तैयारी कर रहे दोस्तों के साथ करें टॉपिक डिस्कशन
एग्जाम की तैयारी कर रहे अपने उन दोस्तों के साथ प्रतिदिन लगभग एक घंटा आपके द्वारा पढ़े हुए विषयों पर डिस्कशन जरूर करे. इससे यह फायदा होगा कि कई बार आपको किसी विषय के बारे में बहुत सी महत्वपूर्ण चीजें पता नहीं होती, लेकिन डिस्कशन करने के बाद आपके दोस्तों द्वारा आपको पता चलती हैं.आप ऐसे दोस्तों के साथ अच्छे तरीके से तेजी से अध्ययन कर सकते हैं. ऐसे दोस्तों से आपके आस पास हमेशा सकारात्मक माहौल बना रहेगा जो आपकी परीक्षा की तैयारी के अनुकूल हैं.

यह भी पढ़ें- रविवार को आयोजित होगी पीटीईटी परीक्षा

नर्वस बिल्कुल भी न हो और पॉजिटिव रहे
एग्जाम से एक दिन पहले अपने पॉजिटिव माइंड और कॉन्फिडेंस को बनाए रखें. यह एटीट्यूड आपको परीक्षा में सफलता दिलाएगा. किसी तरह के दबाव और तनाव को खुद पर हावी न होने दें. कूल रहकर पेपर देकर आएं. एक सवाल में ना उलझें और आगे बढ़ें. अगर आप किसी सवाल को सॉल्‍व नहीं कर पा रहे हैं और उसमें एक या दो मिनट से ज्‍यादा का समय लग रहा हो तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं. क्‍योंकि आपको निर्धारित समय में पूरा पेपर सॉल्‍व करना है.

सवाल के जवाब के ऑप्‍शन में कंफ्यूजन न हो
अगर आपको किसी सवाल के जवाब के दो ऑप्‍शन में कंफ्यूजन हो तो उसका जवाब देने से बचें. यह आपके लिए रिस्‍की हो सकता है, इसलिए अगर आपको किसी सवाल के जवाब को लेकर यकीन ना हो तो उसे छोड़ दें. अगर आप सवाल को अटेंप्ट नहीं करेंगे तो आपको नंबर का नुकसान भी नहीं होगा. 

Trending news