UGC ने उठाया बड़ा कदम, टीचर भर्ती की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को मिलेगी जॉब पाने में मदद
Advertisement
trendingNow11678359

UGC ने उठाया बड़ा कदम, टीचर भर्ती की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को मिलेगी जॉब पाने में मदद

UGC Launches CU-Chayan: इस पोर्टल के माध्यम से कैंडिडेट्स किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में फैकल्टी पदों पर भर्ती निकलने पर अपना आवेदन वहां ट्रांसफर कर सकते हैं. साथ ही रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को नई वैकेंसी आने पर ऑटो ईमेल के जरिए जानकारी मिलेगी.

UGC ने उठाया बड़ा कदम, टीचर भर्ती की तैयारी कर रहे कैंडिडेट्स को मिलेगी जॉब पाने में मदद

UGC Launches CU-Chayan: सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में टीचर के पदों नौकरी की तलाश कर रहे कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने फैकल्टी रिक्रूटमेंट के तरीके में कुछ बदलाव किए हैं. इसके तहत एक कॉमन फैकल्टी रिक्रूटमेंट पोर्टल लांच किया गया है.

यह एक कॉमन पोर्टल होगा, जहां देशभर की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के फैकल्टी पदों की डिटेल्स मौजूद होगी. यहां से उम्मीदवार आवेदन भी भेज सकेंगे. इस रिक्रूटमेंट पोर्टलको सीयू-चयन (CU-Chayan) नाम दिया गया है. 

फैकल्टी रिक्रूटमेंट के लिए बनाया पोर्टल
इस पोर्टल पर सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में फैकल्टी के पदों पर निकली भर्तियों की लिस्ट और इससे संबंधित पूरी डिटेल्स अवेलेबल रहेगी. साथ ही कैंडिडेट्स इस पोर्टल पर एप्लीकेशन करके, यहीं से रिक्रूटमेंट प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे. 

ऑनलाइन हो जाएगी पूरी प्रक्रिया
यूजीसी चेयरमैन जगदीश कुमार ने बताया, "सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए ये एक सिंगल प्लेटफॉर्म होगा. वे पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और अपने लिए पर्सनलाइज्ड डैशबोर्ड का निर्माण कर सकते हैं. वे अपने एप्लीकेशन का स्टेटस देख कर, उसे समय-समय पर अपडेट कर सकेंगे." 

इस पोर्टल लांच के बाद फैकल्टी रिक्रूटमेंट प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन हो जाएगी. अभ्यर्थियों को किसी भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में फैकल्टी पदों पर निकलने वाली वैकेंसी की सूचना ऑटो ईमेल के जरिए मिलेगी, जिसके बाद वे वहां के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसी तरह विश्वविद्यालय भी इस पोर्टल से कैंडिडेट्स के आवेदनों की छंटनी कर सकेंगे. 

यूनिवर्सिटीज के रिक्रूटमेंट पोर्टल होंगे बंद
यूजीसी पूरे रिक्रूटमेंट प्रोसेस पर नजर रखी रखेगी. सीयू चयन पोर्टल से डेटा कलेक्ट करेगी कि कितनी वैकेंसी भरी गईं, रिजर्वेशन का कितना ध्यान रखा गया आदि.  हालांकि, सभी 46 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन रिक्रूटमेंट पोर्टल पर वैकेंसी की सूचना देंगी. इसके अलावा वे अखबार में वैकेंसी का विज्ञापन देती रहेंगी, लेकिन उन्हें अपना रिक्रूटमेंट पोर्टल बंद करना पडे़गा. 

चयन के लिए नहीं है होगी कॉमन प्रोसेस
हालांकि, अभ्यर्थियों का चयन और आगे की प्रक्रिया यूनिवर्सिटी अपने नियमों के मुताबिक ही करेगी, जिसमें यूजीसी ना का कोई भूमिका होगी और ना कोई कॉमन प्रोसेस का इस्तेमाल किया जाएगा.  

Trending news