इंडियन ग्रांप्री : अभ्‍यास सत्र में मास्सा सबसे तेज
Advertisement
trendingNow13040

इंडियन ग्रांप्री : अभ्‍यास सत्र में मास्सा सबसे तेज

शुक्रवार से भारत में पहली बार फॉर्मूला वन कारों के रफ्तार का रोमांच देखने को मिलेगा।

ग्रेटर नोएडा : फेरारी के फिलिप मास्सा ने पहली इंडियन ग्रांप्री फार्मूला वन के अभ्‍यास सत्र में सबसे तेज समय निकाला, जबकि भारत के नारायण कार्तिकेयन के लिए बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर शुक्रवार की रेस दुस्वप्न से कम नहीं रही। मास्सा ने दोपहर के अभ्‍यास सत्र में सबसे तेज समय निकाला। उन्होंने रेड बुल के हाल के विश्व चैंपियन बने सेबेस्टियन वेटेल को 0.088 सेकेंड से पीछे छोड़ा। फेरारी के उनके साथी फर्नांडो अलोंसो ने तीसरा तेज समय निकाला।

 

इस सर्किट पर पहली रेस में जहां मास्सा ने सभी को प्रभावित किया,वहीं फोर्स इंडिया के चालकों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। एड्रियन सुतिल सातवें और उनके साथी पाल डी रेस्टा नौवें स्थान पर रहे। लेकिन भारत के एकमात्र ड्राइवर कार्तिकेयन के लिए आज की रेस बहुत खराब रही। वह एक मिनट 32 . 824 सेकेंड के साथ 24वें स्थान पर रहे जबकि सुबह के सत्र में वह इससे दो स्थान उपर रहे थे।

 

ब्राजील के मास्सा सुबह के अभ्‍यास सत्र में सातवें स्थान पर रहे थे। उन्होंने तब एक मिनट 28.644 सेकेंड का समय निकाला था, लेकिन दोपहर में उन्होंने एक मिनट 25 . 706 सेकेंड के साथ वेटेल को पीछे छोड़ा।

इससे पहले, मर्सीडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन देश में पहली बार आयोजित हो रही फार्मूला वन इंडियन ग्रां प्री के प्रथम अभ्यास सत्र में शुक्रवार को सबसे आगे रहे जबकि भारत की टीम सहारा फोर्स इंडिया ने आठवां सर्वश्रेष्ठ समय निकाला।

 

वर्ष 2008 के विश्व चैम्पियन हैमिल्टन ने एक मिनट 26.836 सेकेंड का समय लिया। हैमिल्टन ने फाइनल लैप में रेड बुल के हाल ही में विश्व चैम्पियन बने सेबेश्चियन वेटल और अपने ही टीम के साथी आस्ट्रेलिया के मार्क वेबर को पीछे छोड़ दिया। मैकलारेन के ड्राइवर जेसन बटन चौथे स्थान पर रहे जबकि सात बार के विश्व चैम्पियन मर्सीडीज चला रहे माइकल शूमाकर को पांचवें स्थान से संतोष करना पडा।

 

शूमाकर की टीम के साथी निको रोजबर्ग छठे और फेरारी के चालक फेलिप मास्सा सातवें स्थान पर रहे। भारतीय टीम सहारा फोर्स इंडिया के ड्राइवर एड्रियन सुतिल ने आठवें स्थान पर आने के साथ घरेलू दर्शकों रोमांचित कर दिया । बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर काफी धूल होने की वजह से अनेक ड्राइवरों को थोडी परेशानी का सामना करना पड़ा।

 

जब ट्रैक पर दौड़ने लगा कुत्ता

 

भारत में फार्मूला वन के आयोजकों को आज उस समय शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा जब यहां बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर देश में पहली बार आयोजित हो रही इंडियन ग्रां प्री के पहले दिन अभ्यास सत्र के दौरान एक कुत्ते के सर्किट में घुस आने के कारण इसे पांच मिनट के लिये रोकना पड़ा।

 

भारत पहली बार फार्मूला वन का आयोजन कर रहा है और शुक्रवार को पहले एक काला कुत्ता अचानक ट्रैक पर दौड़ने लगा और सुरक्षा अधिकारियों ने उसे बाहर किया। रविवार को होने वाले इंडियन ग्रां प्री के फाइनल मुकाबले से पहले आज इस घटना से आयोजकों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा।

 

प्रतियोगिता में यह पहली घटना नहीं है क्योंकि गुरुवार को विलियम्स के ड्राइवर रूबेन्स बारिचेलो की प्रेस कांफ्रेस के दौरान बत्ती गुल हो गयी थी।

 

फोर्स इंडिया के एड्रियन सुतिल ने जब टीम लोटस के करूण चंडोक को पीछे छोड़ा तो यह कुत्ता ट्रैक पर आ गया। इसके बाद पांच मिनट के लिये इसे रोक दिया गया।

 

एक ऐसी ही छोटी सी घटना मीडिया सेंटर में हुई जब एक चमगादड़ उड़कर यहां आ गया जिसे बाद में भगा दिया गया। (एजेंसी)

Trending news