इस्लाम के साथ वार्ता तेज करे वेटिकन: पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस ने आज रोमन कैथोलिक चर्च से कहा कि वह इस्लाम के साथ वार्ता को ‘तेज’ करे । इसके साथ ही उन्होंने वेटिकन में अपने कार्यकाल के दौरान मुस्लिम दुनिया से बेहतर संबंध बनाने की इच्छा प्रकट की।

वेटिकन सिटी : पोप फ्रांसिस ने आज रोमन कैथोलिक चर्च से कहा कि वह इस्लाम के साथ वार्ता को ‘तेज’ करे । इसके साथ ही उन्होंने वेटिकन में अपने कार्यकाल के दौरान मुस्लिम दुनिया से बेहतर संबंध बनाने की इच्छा प्रकट की।
वेटिकन में विदेशी राजदूतों की बैठक को संबोधित करते हुए नए पोप ने कहा, विभिन्न धर्मों के साथ वार्ता तेज करना महत्वपूर्ण है और मैं विशेष तौर पर इस्लाम के साथ वार्ता के संबंध में सोच रहा हूं ।’’ फ्रांसिस के पूर्ववर्ती 16वें पोप बेनेडिक्ट को कुछ मुस्लिम नेता बैरी मानते थे और वेटिकन में सत्ता परिवर्तन का 57 सदस्यों वाले ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन’ और ‘अल-अजहर’ ने स्वागत किया है।
सउदी के ‘ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन’ के प्रमुख इकमेलेद्दीन एहसानोग्लु ने इस महीने के आरंभ में कहा था कि ‘उन्हें आशा है कि ईसाइयत और इस्लाम के बीच के संबंध अपनी निश्छलता और सच्ची मित्रता वापस पा लेंगे।’ ‘अल-अजहर’ ने भी कहा कि जितनी जल्दी नयी नीति सामने आएगी हम वेटिकन के साथ वार्ता शुरू कर देंगे। (एजेंसी)