ऑक्सफोर्ड ने क्यों बदली बाईकर की परिभाषा
Advertisement
trendingNow145385

ऑक्सफोर्ड ने क्यों बदली बाईकर की परिभाषा

ब्रिटिश के मोटरसाइकिल सवारों के विरोध के बाद ऑक्सफोर्ड अंग्रेजी शब्दकोष ने बाईकरों की परिभाषा बदल दी है। शब्दकोष में पहले इसकी परिभाषा ‘लंबे बाल वाले और गंदा जींस पहनने वाले’ था।

लंदन : ब्रिटिश के मोटरसाइकिल सवारों के विरोध के बाद ऑक्सफोर्ड अंग्रेजी शब्दकोष ने बाईकरों की परिभाषा बदल दी है। शब्दकोष में पहले इसकी परिभाषा ‘लंबे बाल वाले और गंदा जींस पहनने वाले’ था।
शब्दकोष को प्रकाशित करने वाली ‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी)’ ने मोटरसाइकिल चलाने वालों के विरोध के दबाव में यह कदम उठाया है।
शब्दकोष के ऑनलाइन संस्करण में पहले ‘बाईकर की परिभाषा थी। एक मोटरसाईकिल सवार, विशेष तौर पर एक गिरोह का सदस्य, लंबे बाल वाले और गंदा जींस पहनने वाले।’
टेलीग्राफ की खबर के अनुसार, इस परिभाषा के विपरीत मोटरसाईकिल चलाने वाले पुरुषों में दस में से एक भी लंबे बाल नहीं रखता है। करीब 42 प्रतिशत बाईकर्स के शरीर पर कोई टैटू नहीं है, पियरसिंग नहीं है और ना ही वे किसी गिरोह में शामिल हैं।
‘ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी)’ ने मोटरसाइकिल चलाने वालों के विरोध के दबाव में यह कदम उठाया है।
शब्दकोष के ऑनलाइन संस्करण में ‘बाईकर की परिभाषा बदलकर एक मोटरसाइकिल सवार, विशेष तौर पर एक गिरोह या समूह का सदस्य’ कर दिया गया है। (एजेंसी)

Trending news