नाटो के हमले में तालिबान का शीर्ष कमांडर ढेर
Advertisement

नाटो के हमले में तालिबान का शीर्ष कमांडर ढेर

पाकिस्तान के प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक ए तालिबान ने अफगानिस्तान में नाटो के हवाई हमले में अपने शीर्ष कमांडर मुल्ला दादुल्ला और उसके लगभग 20 साथियों के मारे जाने की पुष्टि की है ।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रतिबंधित आतंकी संगठन तहरीक ए तालिबान ने अफगानिस्तान में नाटो के हवाई हमले में अपने शीर्ष कमांडर मुल्ला दादुल्ला और उसके लगभग 20 साथियों के मारे जाने की पुष्टि की है । देश के पश्चिमोत्तर में तालिबान के एक प्रवक्ता ने संवाददाताओं को बताया कि दादुल्ला और उसके साथी शुक्रवार को नाटो के हवाई हमले में उस समय मारे गए जब वे पाकिस्तान के कबाइली इलाके बाजौर में हमलों को अंजाम देकर अफगानिस्तान के कुनार प्रांत स्थित अपने ठिकाने लौटे थे । अफगान अधिकारियों और तालिबान कमांडरों ने कहा कि कुनार के पर्वतीय क्षेत्र में अमेरिका के ड्रोन हमले में दादुल्ला और उसके कनिष्ठ अब्दुल रहमान सहित 19 आतंकवादी मारे गए । हमले में अफगानिस्तान स्थित कम से कम आठ पाकिस्तानी आतंकवादी घायल हो गए जिन्हें अफगानिस्तान के असादाबाद स्थित एक अस्पताल ले जाया गया ।
कुनार में यह पहला ड्रोन हमला माना जाता है और दादुल्ला अफगानिस्तान के भीतर मारा गया पहला शीर्ष पाकिस्तानी आतंकी कमांडर है । बाजौर से एक शीर्ष पाकिस्तानी तालिबान कमांडर ने मीडिया से कहा, किसी ने दादुल्ला के ठिकाने के पास एक चिप लगा दी थी जो आम तौर पर मुजाहिदीनों पर नजर रखने के लिए इस्तेमाल की जाती है, इसी से ड्रोन को उसका पता लगाने में मदद मिली । मौलवी दादुल्ला और उसके कनिष्ठ कमांडर अब्दुल रहमान सहित उसके 12 अंगरक्षक मारे गए । दादुल्ला बाजौर एजेंसी में तालिबान इकाई का प्रमुख था । पाकिस्तानी सेना द्वारा पिछले साल इलाके में अभियान शुरू किए जाने के बाद वह अपने सैकड़ों आतंकियों के साथ अफगानिस्तान भाग गया था ।
प्रवक्ता ने कहा कि तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख हकीमुल्ला मेहसूद के निर्देश पर मौलाना अबू बकर को बाजौर एजेंसी में आतंकी इकाई का नया मुखिया बनाया गया है । दादुल्ला अफगानिस्तान सीमा से सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित मामोंद कबाइली इलाके के पाकिस्तानी गांव दमादोला का रहने वाला था । सूत्रों के अनुसार 2003-07 के दौरान दादुल्ला के अलकायदा नेताओं से करीबी संपर्क थे । तालिबान के प्रमुख प्रवक्ता इहसानुल्ला इहसन ने कहा कि दादुल्ला के मारे जाने से हुए नुकसान के बावजूद आतंकी अपना अभियान जारी रखेंगे । उसने कहा, दादुल्ला की मौत हमारे लिए बड़ा नुकसान है, लेकिन पाकिस्तान में शरीयत लागू करने में अपने योगदान की वजह से वह हमारे दिलों में रहेगा । (एजेंसी)

Trending news