सीमा विवाद का जल्द समाधान चाहता है चीन
Advertisement
trendingNow152543

सीमा विवाद का जल्द समाधान चाहता है चीन

भारत के साथ सीमा विवाद के समाधान में अपने रुख में बदलाव का संकेत देते हुए चीन ने यथाशीघ्र समझौते पर पहुंचने के लिए ‘दोगुना’ प्रयास करने का आज आह्वान किया।

नई दिल्ली : भारत के साथ सीमा विवाद के समाधान में अपने रुख में बदलाव का संकेत देते हुए चीन ने यथाशीघ्र समझौते पर पहुंचने के लिए ‘दोगुना’ प्रयास करने का आज आह्वान किया।
चीन लंबे समय से मानता रहा है कि सीमा विवाद के समाधान में समय लगेगा क्योंकि ‘इतिहास द्वारा छोड़ा गया यह एक जटिल मुद्दा है।’ नए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मार्च में बीजिंग में एक साक्षात्कार में कहा था कि सीमा विवाद को हल करना आसान नहीं होगा। साथ ही उन्होंने कहा था कि अगर हम मैत्रीपूर्ण वार्ता जारी रखते हैं तो हम आखिरकार निष्पक्ष, तर्कसंगत और परस्पर स्वीकार्य समझौते तक पहुंच सकते हैं। और उसके लंबित रहने तक सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम रहनी चाहिए।
हालांकि, एक वरिष्ठ चीनी अधिकारी ने यहां भारतीय विदेश कार्यालय में असामान्य ब्रीफिंग में कहा कि मसौदा समझौते को आगे बढ़ाने के लिए हमें अपना प्रयास दोहरा करने की जरूरत है ताकि हम किसी निष्पक्ष, उपयुक्त एवं परस्पर सहमति वाले समाधान पर पहुंच सकें। यह टिप्पणी हाल में लद्दाख में चीनी घुसपैठ की पृष्ठभूमि में आई है जिसने अनेक टिप्पणीकारों को इसे चीन द्वारा पथ बदलने के रूप में देखने को तत्पर किया था कि वह त्वरित निपटारे के लिए प्रयास कर सकता है।
हालांकि, चीनी विदेश मंत्रालय में सूचना विभाग के महानिदेशक और प्रवक्ता ने आगाह किया कि ‘‘सीमा के महत्वपूर्ण मुद्दे पर गौर करते हुए हमें अपने विकासशील संबंधों की समूची तस्वीर को ध्यान में रखने की आवश्यकता है। साथ ही अच्छे और सहयोगी चीन-भारत संबंधों के हितों और लाभों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है। (एजेंसी)

Trending news