चिदंबरम ने विकास के गुजरात मॉडल पर साधा निशाना

नरेंद्र मोदी पर परोक्ष निशाना साधते हुए वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि गुजरात एवं महाराष्ट्र के विकास में यही अंतर है कि गुजरात में समावेशी विकास नहीं हुआ जबकि महाराष्ट्र में ऐसा हुआ है।

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी पर परोक्ष निशाना साधते हुए वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि गुजरात एवं महाराष्ट्र के विकास में यही अंतर है कि गुजरात में समावेशी विकास नहीं हुआ जबकि महाराष्ट्र में ऐसा हुआ है।
चिदंबरम ने राज्यसभा में देश की आर्थिक स्थिति के बारे में हुई अल्पकालिक चर्चा के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा कि राजनीतिक या वैचारिक परिप्रेक्ष्य के बिना आर्थिक नीति पर चर्चा नहीं हो सकती।
उन्होंने कहा कि मुझे नहीं मालूम कि मैंने अहमदाबाद में जो भाषण दिया उसकी प्रति पढ़ने का आपमें से कितने लोगों को मौका मिला। वित्त मंत्री ने कहा कि गुजरात का एकमात्र लक्ष्य किसी भी तरह विकास हासिल करना था जबकि महाराष्ट्र में समावेशी विकास को लक्ष्य बनाया गया। उनकी यह बात गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकास माडल तथा महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों के विकास माडल को लेकर छिड़ी बहस की पृष्ठभूमि में आई है।
अर्थव्यवस्था की चर्चा करते हुए चिदंबरम ने कहा कि आर्थिक विकास समावेशी और स्थायी होना चाहिए तथा पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी चिंताओं को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है, मेरे दल का मानना है, मेरी सरकार का मानना है, विकास होना चाहिए लेकिन यह समावेशी एवं स्थायी होना चाहिए। (एजेंसी)