'जयराम रमेश के बयान से बीजेपी नाराज'
Advertisement

'जयराम रमेश के बयान से बीजेपी नाराज'

महिलाओं को टॉयलेट नहीं मोबाइल चाहिए बयान पर केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश एक बार फिर विवादों में हैं।

ज़ी न्यूज ब्यूरो

 

नई दिल्ली: महिलाओं को टॉयलेट नहीं मोबाइल चाहिए बयान पर केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश एक बार फिर विवादों में हैं। भाजपा ने रमेश के इस बयान पर कड़ी आपत्ति जताते हुए उनसे इस बयान पर खेद प्रकट करने की मांग की है। बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि जयराम रमेश ने गलत बयान दिया है और इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए।

 

 

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने शुक्रवार को सरकार की सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान (टीएससी) पर चिंता जताई थी । उन्होंने कहा  था कि इस अभियान को मात्र एक प्रतीक के रूप में देखा जाता है। रमेश ने कहा कि महिलाएं शौचालय नहीं मोबाइल फोन मांग रही हैं। एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय सहस्राब्दि विकास लक्ष्य रिपोर्ट 2011-12 को जारी करते हुए रमेश ने कहा, महिलाएं शौचालय नहीं, मोबाइल फोन मांग रही हैं स्वच्छता काफी कठिन मुद्दा है।

 

रमेश ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को केवल अपनी आय बढ़ाने वाली गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय शौचालयों को प्राथमिकता देनी चाहिए।रमेश ने कहा, तथ्य यह है कि शौचालयों का इस्तेमाल गोदाम के रूप में होता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में गुणवत्ता युक्त एक शौचालय के निर्माण के लिए 8000 रुपये की जरूरत है जबकि सरकारी नियमों के तहत इसके लिए केवल 3000 रुपये उपलब्ध कराए जाते हैं।

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह अजीब देश है जहां 60 प्रतिशत आबादी खुले में शौच करने जाती है लेकिन मोबाइल फोन धारकों की संख्या 70 करोड़ पहुंच गई है। (एजेंसी)

Trending news