मनमोहन सिंह के नामांकन पत्र में उम्र की गई ठीक

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नामांकन पत्र आज जांच के बाद सही पाये गये । उन्होंने अपनी सही आयु यानी 82 की बजाय 80 वर्ष भरने के लिए नया हलफनामा दाखिल किया था ।

गुवाहाटी : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नामांकन पत्र आज जांच के बाद सही पाये गये । उन्होंने अपनी सही आयु यानी 82 की बजाय 80 वर्ष भरने के लिए नया हलफनामा दाखिल किया था । सिंह असम से कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार हैं । प्रधानमंत्री के नामांकन पत्र के चार सेट का समर्थन 40 विधायकों ने किया था । विधानसभा के सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन अधिकारी के समक्ष ये चार सेट जमा किये गये, जिन्हें सही पाया गया । सिंह ने दो दिन पहले नामांकन पत्र में अपनी सही आयु भरने के लिए नया हलफनामा दाखिल किया था । उन्होंने नामांकन पत्र में अपनी आयु ठीक करते हुए उसे 82 की बजाय 80 वर्ष दर्ज कराया । राज्यसभा की इस सीट के लिए चुनाव 30 मई को होगा ।
सूत्रों ने बताया कि नियम के तहत नामांकन पत्र में सुधार करने के लिए कल (बीता हुआ कल) तक का समय था । प्रधानमंत्री ने विधानसभा के प्रधान सचिव जी पी दास के समक्ष 15 मई को नामांकन पत्र दाखिल किया था । दास ही राज्यसभा चुनावों के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं । राज्यसभा की दूसरी सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार सेंटियस कुजुर और एआईयूडीएफ उम्मीदवार अमीनुल इस्लाम के नामांकन पत्र भी जांच के बाद सही पाये गये ।
सूत्रों ने बताया कि निर्दलीय उम्मीदवार के पदमनारायण का नामांकन पत्र सहीं नहीं पाया गया क्योंकि वह प्रस्तावक विधायकों के नाम देने में विफल रहे । दोनों ही सीटों के लिए नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 23 मई है । चुनाव के लिए अधिसूचना 13 मई को जारी की गयी थी । इस बीच असम कांग्रेस के अध्यक्ष भुवनेश्वर कलिता ने एआईयूडीएफ से आग्रह किया है कि वह सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में अपने उम्मीदवार से नामांकन पत्र वापस लेने को कहे क्योंकि कांग्रेस और एआईयूडीएफ मित्रवत पार्टियां हैं ।
उधर एआईयूडीएफ के अध्यक्ष बदरूददीन अजमल ने कांग्रेस से आग्रह किया है कि वह दूसरी सीट के अपने उम्मीदवार से नामांकन पत्र वापस लेने को कहे क्योंकि एआईयूडीएफ ने प्रधानमंत्री के लिए पहली सीट छोड दी है ।
अजमल ने कहा कि केन्द्र में संप्रग के सहयोगी होने के नाते हम प्रधानमंत्री का सम्मान करते हैं और चाहते हैं कि वह निर्विरोध जीतें लेकिन साथ ही हम चाहते हैं कि कांग्रेस भी हमारे लिए दूसरी सीट छोड दे । एआईयूडीएफ 126 सदस्यीय असम विधानसभा में सबसे बडी विपक्षी पार्टी है और उसकी 18 सीटें हैं । सत्ताधारी कांग्रेस की 84 सीटें हैं । (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.