ऋषिकेश से चार धाम यात्रा शुरू
Advertisement
trendingNow117811

ऋषिकेश से चार धाम यात्रा शुरू

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने राज्य के लिए जीवन रेखा मानी जाने वाली चारधाम यात्रा की आज ऋषिकेश से शुरूआत की।

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने राज्य के लिए जीवन रेखा मानी जाने वाली चारधाम यात्रा की आज ऋषिकेश से शुरूआत की। यहां आयोजित कार्यक्रम में यात्रा के शुरुआत की घोषणा करते हुए बहुगुणा ने कहा कि चारधाम यात्रा इस राज्य में पर्यटन के लिए रीढ की हड्डी है।

 

बहुगुणा ने कहा कि इस यात्रा को राज्य की आय का मुख्य साधन बनाया जाएगा। इसके लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। पर्यटन में स्थानीय युवकों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में चारधाम के अतिरिक्त और भी अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल हैं, जिनके विकास के लिए ठोस कार्य योजना तैयार की जा रही है।

 

उन्होंने बताया कि राज्य में सड़कों की व्यवस्था को और अधिक दुरुस्त किया जा रहा है, जिनमें चारधाम यात्रा मार्गों की सड़कों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस यात्रा के दौरान लाखों की संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है। इस अवसर पर यात्रा की तैयारी से जुड़े तमाम अधिकारी तथा अन्य साधु संत भी उपस्थित थे। राज्य में चार धाम यात्रा का मुख्य द्वार ऋषिकेश ही है। यहीं से इस यात्रा के लिए दुर्गम पहाड़ों की चढ़ाई शुरू होती है। (एजेंसी)

Trending news