ऑस्कर: जेनिफर लॉरेंस बनीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
Advertisement

ऑस्कर: जेनिफर लॉरेंस बनीं सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

हॉलीवुड की 22 वर्षीय दिलकश अदाकारा जेनिफर लॉरेंस ने इस बार के ऑस्कर पुरस्कारों में कई दिग्गज और नवोदित अभिनेत्रियों को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया। व

लॉस एंजिल्‍स: हॉलीवुड की 22 वर्षीय दिलकश अदाकारा जेनिफर लॉरेंस ने इस बार के ऑस्कर पुरस्कारों में कई दिग्गज और नवोदित अभिनेत्रियों को पीछे छोड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया। वहीं, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन पर आधारित फिल्म ‘लिंकन’ के लिए डेनियल डे-लूइस को इस बार का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर दिया गया है। डे-लूइस पहले ही इसके प्रबल दावेदार माने जा रहे थे।
जेनिफर को डेविड ओ रसेल की फिल्म ‘सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक’ की अपनी दमदार भूमिका के लिए ऑस्कर दिया गया है। इस फिल्म में उन्होंने एक सेक्स एडिक्ट की भूमिका को बखूबी निभाया था, जिसकी दुनिया भर में तारीफ हुई। ऑस्कर ट्राफी थामने के बाद जेनिफर ने कहा कि यह बेहतरीन है, यह पागलपन है।
एकेडमी आपका धन्यवाद। निर्माण टीम, हमारे साथियों और मेरे परिवार का भी धन्यवाद है। आप सभी लोगों का बहुत धन्यवाद। उन्होंने इस श्रेणी में 86 साल की एमैनुयेली रीवा (आमौर), नौ साल की कुवेनझाने वालिस (बीट्स ऑफ द साउदर्न वाइल्ड), जेसिका चैस्टेन (जीरो डाक्ट थर्टी) और नाओमी वैट्स (द इम्पासिबल) को पराजित किया।

उधर, डे-लूइस ने इस पुरस्कार के साथ ही आस्कर पुरस्कारों की हैट्रिक बना दी है। उन्हें इसी फिल्म के लिए गोल्डन ग्लोब, स्की्रन ऐक्टर्स गिल्ड और ब्रिटिश बाफटा पुरस्कार मिल चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि शुरू में डे-लूइस ने स्टीवन स्पीलबर्ग की इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था क्योंकि उन्होंने सोचा कि लिंकन की भूमिका निभाने के लिए वह उपयुक्त नहीं हैं। परंतु बाद में उन्होंने सहमति दी और लिंकन से जुड़ी छोटी छोटी चीजों को लेकर अध्ययन किया।
पुरस्कार पाने के बाद उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि मुझे अपनी किस्मत से ज्यादा मिल चुका है। लिंकन की भूमिका के लिए मैं स्टीवन की पहली पसंद था। मेरे साथ नामांकित हुए लोग भी मेरे बराबर हैं। मुझे बहुत फक्र है। मैं अपनी निर्माता कैथलीन कैनेडी को धन्यवाद कहना चाहूंगा। तीन लोगों अब्राहम कशनर, स्टीवन स्पलेबर्ग और अब्राहम लिंकन की आत्मा का आभारी हूं। (एजेंसी)

Trending news