पानी की कमी दूर करना हो तो खाएं ताजे फल
Advertisement

पानी की कमी दूर करना हो तो खाएं ताजे फल

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को शरीर में पानी की कमी की समस्या हो जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ निर्जलीकरण की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ताजे फलों का सेवन करने और तेज धूप में न निकलने की सलाह देते हैं।

नई दिल्ली : गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोगों को शरीर में पानी की कमी की समस्या हो जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ निर्जलीकरण की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ताजे फलों का सेवन करने और तेज धूप में न निकलने की सलाह देते हैं।
कोलंबिया एशिया अस्पताल, गुड़गांव के डॉ. सतीश कौल ने बताया, "मानव शरीर में पर्याप्त पानी की कमी की स्थिति को निर्जलीकरण कहते हैं। तेज धूप और धूल भरे वातावरण में ज्यादा समय तक रहने से उल्टियां होने पर और बुखार में शरीर में पानी की कमी हो जाती है।"
उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए और मानव निर्मित मीठे पेय पदार्थो के सेवन के बजाय ताजे फल खाने चाहिए।
मोनावी इंडिया की विशेषज्ञ सुशिता राव ने बताया कि तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट और जल भरपूर मात्रा में होता है, इसके सेवन से प्यास बुझती है और यह पानी की कमी पूरी करता है।
खरबूजे में विटामिन ए,बी और सी और सोडियम,पोटैशियम जैसे खनिज होते हैं। यह शरीर से गर्मी सोखने में मददगार होता है।
उन्होंने बताया कि आलूबुखारा प्यास बुझाने के साथ-साथ शर्करा की मात्रा कम करता है। इसके अलावा लीची शरीर को ठंडा रखती है। (एजेंसी)

Trending news