मनी लांड्रिंग: ED ने 1759 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की
Advertisement
trendingNow184310

मनी लांड्रिंग: ED ने 1759 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले एक साल में मनी लांड्रिंग गतिविधियों से संबद्ध 1,750 करोड़ रुपए मूल्य की परिसंपत्तियों को जब्त किया है। इस दौरान, एजेंसी ने नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर सबसे अधिक मुकदमे किए।

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले एक साल में मनी लांड्रिंग गतिविधियों से संबद्ध 1,750 करोड़ रुपए मूल्य की परिसंपत्तियों को जब्त किया है। इस दौरान, एजेंसी ने नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर सबसे अधिक मुकदमे किए।
सूत्रों ने बताया कि ईडी ने मनी लांड्रिंग-रोधी कानून के तहत, इस दौरान कुर्की की कुल 127 कार्रवाईयां की जिसमें जमीन-जायदाद, फ्लैट, महंगी एसयूवी गाड़ियां व वाहन, सावधि जमा, नकदी व आभूषण जब्त किए। इन परिसंपत्तियों का मूल्य 1,759 करोड़ रुपए है। पहली बार, एजेंसी ने जब्त की गई संपत्तियों के पते व अन्य ब्यौरे प्रकाशित करने का निर्णय किया है और इसके लिए उसने प्रवर्तन मामलों पर फैसला करने वाले निर्णायक प्राधिकरण से अनुमति हासिल की है।
उसने बताया कि एजेंसी इस संबंध में जब्ती के कुछ मामलों को लेकर एक नोटिस प्रकाशित करने पर भी विचार कर रही है ताकि लोग इस तरह की संपत्तियों को लेकर लोगों को जागरूक किया जा सके। एजेंसी द्वारा इस दौरान विशेष अदालतों में 55 मामलों में अभियोजन शुरू किया गया। इससे पहले, ईडी ने वर्ष 2005.06 और 2012.13 के बीच 48 मामलों में अभियोजन शुरू किया था। (एजेंसी)

Trending news